• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines; Cyclone Tauktae Reached Gujarat After Havoc In Maharashtra To Plasma Therapy Removed From Clinical Management Protocol Of Covid 19 Treatment And WHO Warns Of New Waves Of The Coronavirus Pandemic And More

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

41 मिनट पहले

नमस्कार! बंगाल में ममता के मंत्री बेल के बाद कैसे पहुंचे कस्टडी में? MP में पूर्व वन मंत्री के खिलाफ क्यों दर्ज हुआ केस? कौन कह रहा है कि गोमूत्र से नहीं होगा कोरोना? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

सबसे पहले देखते हैं बाजार क्या कह रहा है..

  • BSE का मार्केट कैप 213.64 लाख करोड़ रुपए रहा। एक्सचेंज पर करीब 62% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,359 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 2,075 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,095 कंपनियों के शेयर गिरे

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • ताऊ ते तूफान राजस्थान पहुंचने के बाद डीप डिप्रेशन में बदल जाएगा। यहां से वो हिमालय की तरफ बढ़ेगा।
  • कोरोना संकट पर मोदी जिलाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। इसमें राज्यों के CM भी शामिल होंगे।

देश-विदेश

गुजरात पहुंचा चक्रवात ताऊ ते
अरब सागर से उठा चक्रवात ‘ताऊ ते’ गुजरात पहुंच गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को रात करीब 9 बजे इसकी लैंडफॉल प्रोसेस शुरू हुई। इसके असर से 4 जिलों में तेज हवा और बारिश हो रही है। नवसारी जिले के कई इलाकों में तेज बारिश हुई है। एहतियात के तौर पर कांठा संभाग के 16 गांवों में बिजली काट दी गई। ऊना में तेज हवा से करीब 200 पेड़ उखड़ गए। इससे बिजली सप्लाई पर असर पड़ा। वेरावल, सोमनाथ, ऊना, कोडिनार समेत तटीय इलाकों में 130 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलीं।

महाराष्ट्र में ताऊ ते से 8 की मौत हुई
गुजरात पहुंचने से पहले चक्रवाती तूफान ताऊ ते महाराष्ट्र से गुजरा। इस दौरान 120 किमी/घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं। राज्य में 6 लोगों की मौत हुई और 14 लोग घायल हो गए। आपत्ति व्यवस्थापन विभाग की ओर से बताया गया है कि रायगढ़ जिले में 3, ठाणे में 2 और सिंधुदुर्ग जिले में एक व्यक्ति की चक्रवाती तूफान की वजह से मौत हुई है। जलगांव में एक पेड़ के झोपड़ी पर गिरने से 17 और 12 साल की दो बहनों की मौत हो गई। उनकी मां की हालत गंभीर है। इसके अलावा मुंबई में 4, रायगढ़ में 2, रत्नागिरी में 2 और ठाणे जिले में एक व्यक्ति जख्मी हुआ है। चक्रवाती तूफान की वजह से रायगढ़ में 2 और रत्नागिरी जिले में 2 जानवरों की मौत भी हुई है।

कोरोना के इलाज में कारगर नहीं प्लाज्मा थैरेपी
कोरोना का इलाज करने के लिए मरीजों को दी जा रही प्लाज्मा थैरेपी को ICMR ने क्लीनिकल मैनेजमेंट प्रोटोकॉल से हटा दिया है। ICMR ने माना कि दुनियाभर में मरीजों के इलाज के आंकड़े प्लाज्मा थैरेपी के कारगर होने को साबित नहीं करते। सितंबर 2020 में ही ICMR ने अपनी स्टडी में प्लाज्मा थैरेपी को कोरोना के इलाज में मददगार नहीं माना था। इसके बावजूद, इसे भारत में क्लीनिकल प्रोटोकॉल से हटाने का फैसला लेने में 8 महीने लग गए।

भारत में कोरोना की नई लहर की चेतावनी
भारत में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की चीफ साइंटिस्ट डॉ. सौम्या स्वामीनाथन का दावा चिंता बढ़ाने वाला है। उन्होंने आशंका जताई है कि भारत में कोरोना संक्रमण की अभी और नई लहरें आ सकती हैं। इसके साथ ही महामारी की रोकथाम के लिए लिए अगले 6 से 18 महीने में किए गए प्रयास काफी अहम होंगे।

DRDO की ओरल कोरोना ड्रग लॉन्च
DRDO की एंटी कोरोना ड्रग 2-DG का 10 हजार डोज का पहला बैच सोमवार को इमरजेंसी यूज के लिए रिलीज कर दिया गया। दवा सबसे पहले दिल्ली के DRDO कोविड अस्पताल में भर्ती मरीजों को दी गई। ये दवा एक पाउडर के रूप में है। DRDO का कहना है इस दवा से मरीजों की ऑक्सीजन पर निर्भरता कम होगी और उन्हें ठीक होने में 2-3 दिन कम लगेंगे यानी अस्पताल से जल्द छुट्टी हो सकेगी।

ममता के मंत्रियों को बेल फिर कस्टडी
पश्चिम बंगाल के चर्चित नारदा स्टिंग केस में कलकत्ता हाईकोर्ट ने देर रात ममता बनर्जी सरकार के दो मंत्रियों समेत चार TMC नेताओं को जमानत दिए जाने वाले आदेश पर रोक लगा दी। इसके पहले इन चारों नेताओं को CBI ने गिरफ्तार किया था और इन्हें स्पेशल कोर्ट से जमानत मिल गई थी। हाईकोर्ट के आदेश के बाद, गिरफ्तार सभी आरोपियों को सीबीआई की न्यायिक हिरासत में रहना होगा।

MP में पूर्व वन मंत्री के खिलाफ केस
मध्यप्रदेश के पूर्व वन मंत्री और धार जिले के गंधवानी से कांग्रेस विधायक उमंग सिंघार की मुश्किलें बढ़ गई हैं। उनके बंगले पर उनकी महिला मित्र सोनिया भारद्वाज की खुदकुशी के मामले में उमंग सिंघार के खिलाफ शाहपुरा थाने में आत्महत्या के लिए प्रेरित करने का केस दर्ज किया गया है। पुलिस के मुताबिक महिला के पर्स से मिले सुसाइड नोट, नौकरों और सोनिया के बेटे आर्यन के बयानों के आधार पर कार्रवाई की गई है।

एक्सप्लेनर
हमारी दिवाली हो सकती है बिना मास्क वाली

अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने कहा है कि जिन लोगों ने वैक्सीन की दोनों डोज लगवा ली हैं, उन्हें मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने की जरूरत नहीं है। भारत सरकार भी अगस्त से दिसंबर के बीच 216 करोड़ वैक्सीन डोज लाने की बात कर रही है। अगर वैक्सीनेशन उम्मीद के मुताबिक रहा, तो दिवाली तक यहां भी वैक्सीनेटेड लोगों को इस तरह की छूट दी सकती है।
पढ़िए पूरी खबर…

बराबरी के मामले में BCCI रन आउट
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) का पुरुषवादी रवैया सामने आया है। भारत की पुरुष और महिला दोनों टीमों को इंग्लैंड दौरे पर जाना है। बोर्ड ने पुरुष खिलाड़ियों से पता पूछ-पूछ कर कोरोना टेस्ट कराया है। एक खिलाड़ी का तीन-तीन बार टेस्ट हो रहा है। वहीं महिला खिलाड़ियों से कहा गया कि वे खुद टेस्ट कराएं और रिपोर्ट साथ लेकर आएं तभी उन्हें बायो बबल में एंट्री दी जाएगी।

पॉजिटिव खबर
खेती से तगड़ी कमाई की शुरुआत

राजस्थान के श्रीगंगानगर के रहने वाले विजय शर्मा ने बीकानेर में सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज का स्विमिंग पूल कॉन्ट्रैक्ट पर लिया था। 3 साल तक सब कुछ बढ़िया चला, लेकिन पिछले साल उनका काम लॉकडाउन की भेंट चढ़ गया। इसके बाद विजय ने एक खेत कॉन्ट्रैक्ट पर लिया और सरसों, काला गेहूं और चने की खेती शुरू की। पहले ही सीजन में 70 हजार रुपए का मुनाफा हुआ और अब वे तगड़ी कमाई की तैयारी कर रहे हैं।
पढ़िए पूरी खबर…

कोरोना पर भोपाल की भाजपा सांसद का दावा
भोपाल से भाजपा सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने गो मूत्र से कोरोना संक्रमण रोकने का दावा किया है। उन्होंने कहा कि वे खुद प्रतिदिन गो मूत्र का अर्क लेती हैं। इसी कारण अब तक इस संक्रमण से बची रहीं और इसके चलते उन्हें आगे भी संक्रमण नहीं होगा। यह बात प्रज्ञा ने रविवार को भोपाल के संत नगर में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कही। इसका वीडियो सोशल मीडिया में सोमवार को वायरल हुआ।

ब्लैक फंगस का इलाज जोंक से होगा
कोरोना महामारी से ठीक होने के बाद मरीजों को जानलेवा ब्लैक फंगस अपनी चपेट में ले रहा है। इस फंगस से पूरी दुनिया लड़ रही है। इस बीच बिहार के डॉक्टरों ने ब्लैक फंगस को मात देने का आयुर्वेदिक इलाज खोजने का दावा किया है। बिहार में भी ब्लैक फंगस के 40 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, हालांकि अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। डॉक्टर इस इलाज की विधि को जलौका कहते हैं।

सुर्खियों में और क्या है..

  • देश में कोरोना की दूसरी लहर की रफ्तार कम होती दिखाई दे रही है। बीते हफ्ते यानी 10 से 16 मई के बीच 23.02 लाख संक्रमितों की पहचान हुई। यह आंकड़ा पिछले 3 हफ्ते में सबसे कम है।
  • ऑस्ट्रेलिया की क्वांटस एयरलाइन ने भारत से जाने वाले 46 यात्रियों को कोरोना पॉजिटिव मिलने पर दिल्ली में छोड़ दिया, इनका दोबारा टेस्ट कराया तो सभी निगेटिव पाए गए।

खबरें और भी हैं…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here