• Hindi News
  • Sports
  • 2021 Asian Wrestling Championships Bajrang Poonia Withdrew From The Final Due To Injury; Ravi Kumar Won The Gold Medal

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अल्माटी19 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

रवि कुमार ने 57 किलो वेट में एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीता। बजरंग पूनिया को सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा।

रवि कुमार ने 57 किलो वेट में एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में अपना खिताब कायम रखते हुए गोल्ड मेडल जीता है। वहीं 65 किलो वेट में बजरंग पूनिया दाहिने कोहनी में चोट की वजह से फाइनल में जापान की ताकुतो ओटोगुरो के खिलाफ नहीं भिड़े। उन्हें सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा। उन्हें 2018 की वर्ल्ड चैम्पियनशिप के फाइनल और पिछले साल एशियाई चैम्पियनशिप के फाइनल में जापान के इसी खिलाड़ी ताकुतो से हार का सामना करना पड़ा था।

रवि ने फाइनल में ईरान के पहलवान को हराया
टोक्यो का कोटा हासिल कर चुके रवि ने फाइनल में ईरान के अलीरेजा नोसरातोलाह सरलॉक को 9-4 से हराया। वहीं उन्होंने पहले दौर में भी उज्बेकिस्तान के नोदिरजोन सफरोव को 9-2 से हराया था। जबकि सेमीफाइनल में फिलिस्तीन के अली एमएम अबुयमैला को हराकर फाइनल में अपना स्थान पक्का किया था।

बजरंग बोले- कोच ने रिस्क न लेने की दी सलाह
बजंरग ने कहा कि कोच ने सुझाव दिए कि फाइनल में न खेलूं, क्योंकि कोरियाई पहलवान के साथ क्वार्टरफाइनल के दौरान दाहिने कोहनी में दर्द महसूस हुआ। वर्ल्ड चैम्पियनशिप के दौरान इसी जगह पर चोट लग गई थी। इस वजह से फाइनल में रिस्क लेना मुनासिब नहीं समझा। बजरंग ने शुरुआती मुकाबले में कोरिया के योंगसियोग जियोंग को हराया, जबकि सेमीफाइनल में उन्होंने मंगोनिया के बिलगुन सरमानदाख को हराकर फाइनल में जगह बनाई।

नरसिंह, सत्यव्रत और कर्ण ने जीते ब्रॉन्ज मेडल
बजरंग और रवि के अलावा नरसिंह पंचम यादव, सत्यव्रत कादियान और कर्ण ने ब्रॉन्ज मेडल जीते। नरसिंह ने पांच साल बाद अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में ब्रॉन्ज मेडल जीता है। रियो ओलिंपिक से पहले डोपिंग के कारण उन पर चार साल का प्रतिबंध लगा दिया गया था। यादव को 74 किलो वेट में सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा। वहीं कादियान ने उज्बेकिस्तान के मुखमादरासुल रखिमोव को 4-1 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था। उन्हें सेमीफाइनल में ईरान के अली खलील से हार का सामना करना पड़ा। करण ने 70 किलो वेट में रेपचेज राउंड में कोरिया के सुंगबोंग ली को 3-1 से हरा कर ब्रॉन्ज मेडल जीता।

भारत ने अब तक 6 ओलिंपिक कोटा हासिल किए
भारत ने टोक्यो ओलिंपिक के लिए कुश्ती में अब तक 6 कोटा हासिल कर लिए हैं। इसमें बजरंग पूनिया (मेन्स फ्री स्टाइल 65 किग्रा वेट कैटेगरी), विनेश फोगाट (महिला 53 किग्रा), रवि कुमार (मेन्स फ्री स्टाइल 57 किग्रा) और दीपक पूनिया (मेन्स फ्री स्टाइल 86 किग्रा), अंशु मलिक ने 57 किलो वेट में और सोनम मलिक ने 65 किलो वेट में एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर में सिल्वर मेडल जीतकर देश को ओलिंपिक कोटा दिलाया।

कोटा हासिल करने का पहलवानों के पास एक मौका और
भारतीय पहलवानों के पास टोक्यो ओलिंपिक के लिए कोटा हासिल करने का अब केवल एक मौका बचा है। अब 29 अप्रैल से दो मई तक वर्ल्ड क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट होना है। ओलिंपिक में ग्रीको रोमन, मेन्स की फ्री स्टाइल और महिलाओं की 6-6 वेट कैटेगरी शामिल है।

खबरें और भी हैं…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here