Photo:PTI

होम लोन दरों में बढ़त


नई दिल्ली। एसबीआई के सस्ते होम लोन का ऑफर अब खत्म हो गया है और ब्याज दरों में एक बार फिर बढ़त देखने को मिली है। पहली अप्रैल से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के होम लोन की दर 6.95 प्रतिशत से शुरू होगी। जो कि बीते महीने 6.7 प्रतिशत पर थी।

क्या है होम लोन की नई दर

एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक 1 अप्रैल 2021 से बैंक के होम लोन की दरें 6.95 प्रतिशत से शुरू होंगी। बैंक एक्सटर्नल बेंचमार्क लिंक्ड रेट के आधार पर न्यूनतम ब्याज दर ले रहा है। फिलहाल ईबीएलआर 6.65 प्रतिशत है। बैंक इस पर अतिरिक्त क्रेडिट रिस्क प्रीमियम लेता है। जिसे मिलाकर ब्याज दर 7 प्रतिशत के स्तर पर पहुंच गई है। हालांकि महिलाओं को 5 बेस प्वाइंट की छूट की वजह से स्टेटबैंक की अब से सबसे कम होम लोन ब्याज 6.95 प्रतिशत होगी। बीते महीने एक विशेष ऑफर के तहत दरें 6.7 प्रतिशत की गई थीं। यानि पहली अप्रैल से दरें 0.25 प्रतिशत बढ़ गई हैं।   

क्या था एसबीआई की ऑफर

देश के सबसे बड़ी सरकारी बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक (State Bank of India) ने बीते महीने में होम लोन पर ब्‍याज दरों को घटाकर 6.7 प्रतिशत से स्तर तक कर दिया था।  इसके साथ ही कोटक महिंद्रा, एचडीएफसी सहित कई अन्य बैंकों ने भी दरों में कटौती की थी। स्टेट बैंक का ये ऑफर मार्च 2021 तक ही था। अवधि खत्म होने के साथ ही नई दरें लागू हो गई हैं। बैंक ने इसके साथ ही प्रोसेसिंग फीस को भी माफ कर दिया था। हाल ही में बैंक ने जानकारी दी थी कि उसका आवास ऋण कारोबार 5 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गया है। बैंक की रीयल एस्टेट और आवास कारोबार इकाई में पिछले 10 साल में पांच गुना वृद्धि हुई है। इकाई की प्रबंधन अधीन परिसंपत्ति 2011 में 89,000 करोड़ रुपये थी, जो 2021 में बढ़कर 5 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गई।

यह भी पढ़ें: पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस कीमतों में कटौती के संकेत, पेट्रोलियम मंत्री ने दिया बड़ा बयान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here