• Hindi News
  • International
  • A Copy Of Super Mario Video Game Was Auctioned For Rs. 84 Million, The Seller Forgot To Put It In The Drawer 35 Years Ago.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

18 घंटे पहलेलेखक: मारी फाजिओ

  • कॉपी लिंक

डलास में नीलामघर हैरिटेज ऑक्शंस के अनुसार शुक्रवार को उसे चार करोड़ 84 लाख रुपए में नीलाम कर दिया गया। यह कीमत किसी वीडियो गेम के लिए एक रिकॉर्ड है।

  • 1986 में क्रिसमस गिफ्ट के बतौर खरीदा गया गेम 35 साल से ऑफिस टेबल की ड्राअर में पड़ा था

निनटेंडो के सुपर मारियो ब्रदर्स वीडियो गेम की पुरानी कॉपी ने अमेरिका में एक व्यक्ति की किस्मत बदल दी है। 1986 में क्रिसमस गिफ्ट के लिए खरीदे गए गेम को एक टेबल की ड्राअर में रखकर भुला दिया गया था। डलास में नीलामघर हैरिटेज ऑक्शंस के अनुसार शुक्रवार को उसे चार करोड़ 84 लाख रुपए में नीलाम कर दिया गया। यह कीमत किसी वीडियो गेम के लिए एक रिकॉर्ड है। पहले यह रिकॉर्ड जुलाई में 83 लाख रुपए में बिकी इसी गेम की एक अन्य कॉपी के नाम पर था।

हैरिटेज ऑक्शंस के अनुसार गेम की कॉपी बेचने वाले ने बताया कि मैंने क्रिसमस उपहार के बतौर खरीदे गेम को अपने ऑफिस की टेबल की निचली ड्राअर में रख दिया था। यह 35 साल तक वहां पड़ा रहा। हैरिटेज में वीडियो गेम की बिक्री देखने वाले वेलेरी मेकलेकी ने बताया, यह गेम 1986 के अंत में कुछ समय के लिए बनाया गया था। इस कॉपी का प्रोडक्शन बहुत कम अवधि के लिए हुआ था। इसका प्रारंभिक मूल्य दो करोड़ 25 लाख रुपए रखा गया था।

बेचने और खरीदने वाले का नाम नहीं बताया गया है। ऑक्शन हाउस की वेबसाइट ने लोगों को वीडियो गेम की नई कीमत लगाने का ऑफर दिया है। इसकी शुरुआती कीमत सात करोड़ 25 लाख रुपए है। पिछले साल फैक्टरी में सील किए गए वीडियो गेम में लोगों की दिलचस्पी बढ़ी है।

पॉपुलर वीडियो गेम सुपर मारियो ब्रदर्स का निर्माण पहली बार 1986 में हुआ था। इसके बाद गेम की कई किस्में बन चुकी हैं। इसमें दो भाई मारियो और लुगी अपहरित राजकुमारियों को आततायी राजाओं की कैद से छुड़ाते हैं। लोगों को गुलामी से आजाद करते हैं। सुपर मारियो सनशाइन, सुपर मारियो गैलेक्सी, सुपर मारियो ऑडिसी सहित कई गेम आ चुके हैं। सबसे नया गेम सुपर मारियो 3 डी वर्ल्ड फरवरी में रिलीज हुआ है।

निनटेंडो पार्क खुल रहे

निनटेंडो कंपनी ने सुपर मारियो को वीडियो गेम से बाहर की दुनिया में पेश किया है। मार्च में ओसाका स्थित यूनिवर्सल स्टूडियो जापान में सुपर निनटेंडो वर्ल्ड खोला गया है। ऐसे पार्क सिंगापुर और अमेरिका में भी खोलने की योजना है।

खबरें और भी हैं…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here