• Hindi News
  • International
  • Be Tempted To Eat Chocolate, That Is, The Body Needs Magnesium, It Can Be Replenished With Dry Fruits And Fruits.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मेलबर्न2 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

ऑस्ट्रेलियाई न्यूट्रिशन एक्सपर्ट्स के मुताबिक चॉकलेट खाने का मन कर रहा है तो शरीर को मैग्नीशियम चाहिए। शुगर लेवल, ब्लड प्रेशर सही रखने के लिए मैग्नीशियम जरूरी है। इसकी कमी को पूरा करने के लिए सूखे मेवे, फल खा सकते हैं। (सिम्बॉलिक फोटो)

कभी-कभी चॉकलेट खाने की जबर्दस्त इच्छा होती है, या लगता है कि कुछ मीठा या चिप्स ही खाना है। ऐसा सभी के साथ होता है। दरअसल हम समझ नहीं पाते, पर शरीर इनके जरिए बताना चाहता है कि उसे किस चीज की जरूरत है।

ऑस्ट्रेलियाई न्यूट्रिशन एक्सपर्ट्स एलिसा और डेनी के मुताबिक चॉकलेट खाने का मन कर रहा है तो शरीर को मैग्नीशियम चाहिए। शुगर लेवल, ब्लड प्रेशर सही रखने के लिए मैग्नीशियम जरूरी है। इसकी कमी को पूरा करने के लिए सूखे मेवे, फल खा सकते हैं। एक्सपर्ट्स ने खाने की ऐसी इच्छा होने पर शरीर में होने वाली कमी के बारे में बताया है और पूर्ति के लिए सेहतमंद विकल्प भी सुझाए हैं। पढ़िए…

चिप्स खाने की इच्छा है तो क्लोराइड-सिलिकॉन की कमी, मीठे का मन करे तो क्रोमियम-फॉस्फोरस लेना जरूरी

मीठे का विकल्प-अंगूर, चीज़

मीठी गोलियां, शीतल पेय और मीठे व्यंजन खाने की जबर्दस्त इच्छा हो रही है तो शरीर को क्रोमियम, ट्रिप्टोफेन और फॉस्फोरस की सख्त जरूरत है। इस कमी को पूरा करने के लिए अंगूर, शकरकंद और चीज़ खा सकते हैं। नट्स, गहरी हरी सब्जियां और अंकुरित साबुत अनाज से भी इन तत्वों की कमी दूर कर सकते हैं। ऊर्जा, कोशिका निर्माण और स्वस्थ मेटाबॉलिज्म के लिए ये तत्व जरूरी हैं। कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा को तोड़ने का काम क्रोमियम करता है। इससे मांसपेशियों और मस्तिष्क को ऊर्जा मिलती है।

चिप्स के बजाय काजू बेहतर

अगर आप चिप्स का पूरा पैकेट खाने से खुद को नहीं रोक पा रहे तो शरीर में क्लोराइड और सिलिकॉन की कमी है। इसके लिए विकल्प के तौर पर काजू खा सकते हैं। मछली और बकरी के दूध से भी इनकी कमी पूरी की जा सकती है। क्लोराइड ब्लड का महत्वपूर्ण घटक है जो ब्लड प्रेशर को संतुलित रखता है। इसके अलावा सिलिकॉन त्वचा, बाल और नाखूनों की नई कोशिकाओं की बढ़ोतरी के लिए जरूरी है।

ब्रेड-पास्ता नहीं, फलियां लें

अक्सर ब्रेड और पास्ता खाने का मन करता है तो यह इस बात का इशारा है कि शरीर में प्रोटीन और नाइट्रोजन की कमी हो रही है। ऐसी स्थिति में आप फलियों से भरी प्लेट ले सकते हैं। दालों, चिया सीड्स और मछली से भी इनकी पूर्ति की जा सकती है। वहीं बहुत तला-गला खाने का मन करता है तो यह कैल्शियम की कमी के संकेत हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां, दूध और पनीर से आप इसे संतुलित कर सकते हैं। इन इच्छाओं पर तुरंत ध्यान देना जरूरी है, अगर इन्हें नजरअंदाज किया गया तो बड़ी समस्या हो सकती है।

खबरें और भी हैं…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here