Photo:PTI

एचडीएफसी बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए खास एफडी योजना की समयसीमा बढ़ाई


नई दिल्ली। एचडीएफसी बैंक ने सीनियर सिटीजंस के लिए अतिरिक्त ब्याज दर ऑफर करने वाली एफडी योजना की समय सीमा बढ़ा दी है। बैंक के मुताबिक इस खास सीनियर सिटीजन केयर एफडी के तहत अतिरिक्त ब्याज दर का फायदा अब अब 30 जून 2021 तक लिया जा सकता है। बैंक ने कोरोना महामारी के बीच बुजुर्गों की सहूलियत के लिए इस योजना को पेश किया था। इस स्कीम को तीसरी बार बढ़ाया गया है।

कितना मिलेगा एफडी पर फायदा

इस योजना के तहत 5 करोड़ रुपये से कम की एफडी में सभी मैच्योरिटी पीरियड पर सीनियर सिटीजन को 0.50 फीसदी एक्स्ट्रा ब्याज  मिलता है। इसके साथ ही कोविड-19 महामारी के बीच राहत देने के लिए बैंक 5 साल 1 दिन से लेकर 10 साल तक की अवधि की एफडी पर सीनियर सिटीजन को अतिरिक्त 0.25 फीसदी ब्याज की पेशकश भी कर रहा है। यानी सीनियर सिटीजन आम ब्याज दर से 0.75 फीसदी अधिक ब्याज हासिल कर सकते हैं। बैंक की इस खास पेशकश को सीनियर सिटीजन केयर FD का नाम दिया गया है।

कितनी बार बढ़ी योजना की समयसीमा

HDFC बैंक ने मई 2020 में सीनियर सिटीजन के लिए इस खास प्रोडक्ट को लॉन्च किया था । शुरुआत में इस योजना का फायदा 30 सितंबर 2020 तक उठाया जा सकता था। लेकिन बाद में इस योजना की समय सीमा को दो बार बढ़ाया गया। पहली बार में योजना 31 दिसंबर 2020 तक और उसके बाद 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दी गई थी। इस समयसीमा को एक बार फिर बढ़ाया गया है और सीनियर सिटीजन स्पेशल FD के जरिए अतिरिक्त ब्याज दर का लाभ 30 जून 2021 तक ले सकेंगे।

एफडी पर कितनी है ब्याज दर

योजना में बदलाव का फायदा नया FD अकाउंट खुलवाने वालों के साथ साथ  अकाउंट रिन्यू कराने वालों को भी मिलेगा। HDFC बैंक में इस वक्त 2.5 प्रतिशत से 5.5 प्रतिशत तक ब्याज दर मिल रही है। सीनियर सिटीजन को अतिरिक्त लाभ के साथ FD पर 3 फीसदी से लेकर 6.25 फीसदी तक का ब्याज ऑफर मिल रहा है।  नियमों के मुताबिक अगर ग्राहक सीनियर सिटीजन केयर FD को 5 साल पूरा होने से पहले बंद करता है तो उसे तय दर से 1 फीसदी कम ब्याज मिलेगा।

यह भी पढ़ें : वित्त वर्ष 2020-21 में निवेशकों की संपत्ति 88 लाख करोड़ रुपये बढ़ी, स्टॉक्स ने दिया 13 गुना तक रिटर्न

यह भी पढ़ें : 4 करोड़ वाहनों पर भारी टैक्स लगाने की तैयारी, जानिए क्या आपका वाहन भी आएगा इस लिस्ट में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here