• Hindi News
  • Business
  • Important Financial Tasks You Should Do Before 31 March; All You Need To Know

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

31 मार्च तक आपको कई जरूरी काम निपटाने हैं। इसमें बैंकिंग और इनवेस्टमेंट से जुड़े कई काम शामिल हैं। अगर आप कम ब्याज दर पर लोन लेना चाहते हैं तो आपको 31 मार्च तक अप्लाई करना होगा। इसके अलावा आपको बिलेटेड और रिवाइज्‍ड रिटर्न भी फाइल करना होगा। हम आपको ऐसे ही कामों के बारे में बता रहे हैं जो आपको 31 मार्च तक निपटाने हैं।

इनकम टैक्स छूट पाने के लिए निवेश
अगर आप इनकम टैक्स छूट का फायदा लेने के लिए निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो आपको 31 मार्च करना होगा। सरकार इनकम टैक्स एक्ट के कई सेक्शन जैसे 80C और 80D के तहत किए गए निवेश पर टैक्स छूट का फायदा मिलता है। इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख रुपए तक के निवेश पर टैक्स छूट ली जा सकती है।

फाइल कर दें देर से और रिवाइज्‍ड रिटर्न
2019-20 के लिए देर से या संशोधित इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) दाखिल करने की आखिरी तारीख भी 31 मार्च है। किसी वित्‍त वर्ष के लिए रिटर्न भरने करने की मूल समयसीमा खत्‍म होने के बाद बिलेटेड रिटर्न फाइल किया जाता है। इसके लिए करदाता को पेनाल्‍टी देनी पड़ती है। रिवाइज्‍ड रिटर्न तक फाइल किया जाता है जब ओरिजनल रिटर्न फाइल करते समय कोई गलती हो जाती है। बिलेटेड आईटीआर आयकर अधिनियम, 1961 के सेक्‍शन 139(4) के तहत फाइल किया जाता है। वहीं, रिवाइज्‍ड आईटीआर को सेक्‍शन 139 (5) के तहत दाखिल किया जाता है। बिलेटेड रिटर्न 10 हजार रुपए की लेट फाइलिंग फीस के साथ 31 मार्च 2021 से पहले जमा किया जाना है।

आधार-पैन लिंक करा लें
पैनकार्ड को आधार से लिंक कराने की आखिरी तारीख 31मार्च है। इनकम डिपार्टमेंट इन्हें लिंक करने की आखिरी तारीख को बढ़ाता रहा है लेकिन इस बार यदि अंतिम दिनांक नहीं बढ़ती है तो जिनके पैन आधार से लिंक नहीं हैं उनके लिए दिक्कत हो सकती है। इससे 31 तक अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक करा लें। अगर आपने 31 मार्च तक अपने पैन को आधार से नहीं जोड़ा तो यह अवैध (डिएक्टिवेट) हो जाएगा। ऐसे में इसे डिएक्टिवे होने से बचाने के लिए इसे 31 मार्च तक लिंक करा लें।

प्रधानमंत्री आवास योजना में करें अप्लाई
प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) लोगों को सस्ते दामों में घर उपलब्ध कराने के लिए भारत में सरकार द्वारा शुरू की गई एक स्कीम है। इस स्कीम का फायदा 31 मार्च तक लिया जा सकता है। योजना के तहत जो लोग पहली बार घर खरीदेंगे उन्हे क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी दी जाती है। जो अधिकतम 2.67 लाख रुपए तक की होती है। अलग-अलग आय वर्ग को अलग-अलग प्रतीशत सब्सिडी दी जाती है।

LTC कैश वाउचर स्कीम का फायदा
कोरोना की वजह से मौजूदा वित्त वर्ष 2020-21 में लोग सफर नहीं कर सके। इसलिए सरकार ने विशेष लीव ट्रैवल कंसेशन (LTC) कैश वाउचर स्कीम की घोषणा की थी। इसके तहत, 12 अक्टूबर 2020 से 31 मार्च 2021 तक कोई सामान या सर्विस खरीद कर भी लोग LTC का लाभ उठा सकते हैं। शर्त यह थी कि सामान पर कम से कम 12% GST दिया गया हो और पेमेंट डिजिटल तरीके से हुआ हो। प्रति व्यक्ति LTC फेयर की सीमा 36,000 रुपए है। लेकिन इसे लेने के लिए कर्मचारी को तीन गुना रकम खर्च करनी पड़ेगी।

बैंक से जुड़े ये 6 काम निपटालें
31 मार्च बैंकिंग से जुड़े कई जरूरी की आखिरी तारीख है। लेकिन आपके पास 31 मार्च तक के बाकि दिनों का समय नहीं है। 27 मार्च से 4 अप्रैल के बीच 9 दिनों में सिर्फ तीन दिन बैंक खुलेंगे। 27 मार्च को महीने का चौथा शनिवार और 28 मार्च को रविवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे।

सस्ते होम लोन के लिए अप्लाई
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), HDFC, कोटक महिंद्रा और ICICI बैंक ने होम लोन की ब्याज दरें बहुत कम कर दी हैं। आप कम ब्याज दर पर लोन लेना चाहते हैं तो आपको 31 मार्च 2021 तक अप्लाई करना होगा। इस स्कीम के तहत SBI, HDFC और ICICI 6.70 % ब्याज पर लोन दे रहे हैं। कोटक महिंद्रा बैंक 6.65 % ब्याज पर होम लोन दे रहा है।

ICICI और HDFC में ज्यादा ब्याज के लिए FD
HDFC, बैंक ऑफ बड़ौदा और ICICI बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम चला रहे हैं। इन स्कीम्स के तहत वरिष्ठ नागरिकों को नॉर्मल FD की तुलना में ज्यादा ब्याज मिल रहा है। अगर आप सीनियर सिटीजंस हैं या आप अपने पैरेंट्स के लिए निवेश करने की सोच रहे हैं तो 31 मार्च तक इन योजनाओं का फायदा उठा सकते हैं।

PPF और NPS अकाउंट्स में जमा कर दें मिनिमम अकाउंट
अगर आपका पब्लिक प्रविडेंट फंड (PPF) या नैशनल पेंशन स्कीम (NPS) अकाउंट है, लेकिन इस वित्त वर्ष में इनमें पैसे नहीं डाल पाए, तो अकाउंट ऐक्टिव रखने के लिए इनमें कुछ रकम तो जरूर डाल दें। PPF और NPS में पैसे नहीं डाले जाने पर ये अकाउंट्स इनऐक्टिव हो जाएंगे। अगर न्यूनतम जरूरी रकम नहीं डाली, तो इन्हें दोबारा ऐक्टिव करवाने के लिए आपको जुर्माना देना पड़ेगा।

इनकम टैक्स छूट पाने के लिए FD कराना
अगर आप साल 2020-21 के लिए इनकम टैक्स बचाने के लिए टैक्स सेविंग FD में निवेश करना चाहतें हैं तो आपको 31 मार्च तक निवेश करना होगा। 5 साल वाली FD को टैक्स सेविंग FD कहा जाता है। इसमें निवेश पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख रुपए तक के निवेश पर टैक्स छूट ली जा सकती है।

ओरिएंटल और यूनाइटेड बैंक की चेकबुक और IFSC बदल लें
पंजाब नेशनल बैंक ने कहा है कि ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की पुरानी चेकबुक और IFSC/MICR Code सिर्फ 31 मार्च तक ही काम करेंगे। इसके बाद आपको बैंक से नया कोड और चेकबुक लेना होगा। ग्राहक अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 18001802222/18001032222 पर फोन भी कर सकते हैं। 1 अप्रैल 2020 को सरकार ने पंजाब नेशनल बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का मर्जर कर दिया था।

KCC पाने का 31 मार्च तक आसान मौका
अगर आप किसान हैं और अबतक आपका किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) नहीं बन पाया है तो निराश न हों। सरकार 31 मार्च तक अभियान चलाकर किसान क्रेडिट कार्ड बनवा रही है। जिन किसानों को अभी तक KCC नहीं मिला है, वे अपने नजदीकी बैंक शाखा में संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए सरकार ने KCC प्राप्त करने के प्रॉसेसे को बेहद सरल बना दिया है। अब किसानों को एक बेहद आसान फॉर्म भरना होगा और 15 दिनों के भीतर उन्हें KCC मिल जाएगा।

यहां देखें किस दिन बंद रहेंगे बैंक

तारीख बंद रहने का कारण
27 मार्च दूसरा शनिवार
28 मार्च रविवार
29 मार्च होली
1 अप्रैल 2021-22 का पहला दिन होने के कारण काम नहीं होगा
2 अप्रैल गुड फ्राइडे
3 अप्रैल बैंकिंग कामकाज जारी
4 अप्रैल रविवार

खबरें और भी हैं…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here