• Hindi News
  • International
  • Pet Dogs Have A Special Bond With Children, They Move Around, They Stop Even If The Children Stop Somewhere.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ग्रेचेन रेनॉल्ड्स21 घंटे पहलेलेखक: ग्रेचेन रेनॉल्ड्स

  • कॉपी लिंक

युवा और उनके पेट डॉग्स पर संस्था पॉग्नैंट के एक हालिया शोध किया है जिसके मुताबिक, परिवार में रहने वाले डॉग्स का घर के बच्चों के साथ खासतौर पर तालमेल होता है। (सिंबॉलिक फोटो)

परिवार में रहने वाले डॉग्स का घर के बच्चों के साथ खासतौर पर तालमेल होता है। वे साथ घूमते-फिरते हैं, बच्चे कहीं रुक जाएं, तो वे भी थम जाते हैं। शारीरिक रूप से उनका ये तालमेल बच्चों के साथ भावात्मक जुड़ाव भी दिखाता है। युवा और उनके पेट डॉग्स पर संस्था पॉग्नैंट के एक हालिया शोध से यह पता चला है। शोध के मुताबिक, इस तरह जुड़ाव से पालतू डॉग्स और बच्चों, दोनों का भावनात्मक विकास ज्यादा होता है।

दरअसल, शोध में मिले निष्कर्ष इस बात के बढ़ते प्रमाणों में जोड़ते हैं कि लोग और अन्य प्राणी कैसे चलते हैं। शोध से यह सवाल भी उठा कि बच्चे और डॉग्स एक-दूसरे से कैसे बेहतर ढंग से रहन-सहन सीखते हैं और कैसे पालतू डॉग्स घर के बच्चों को कहीं भी आने-जाने के लिए प्रेरित करते हैं। ये उनके लिए एक भावनात्मक जुड़ाव और सहयोग का जरिया भी बनते हैं।

हालांकि यह विचार कि हम कैसे चलते हैं, नया नहीं है। पिछले शोध से पता चलता है कि रोमांटिक जोड़े अनजाने में अपनी चलने की गति में अजनबियों की तुलना में बहुत अधिक हद तक तालमेल बैठाते हैं और यह कि पुरुष अक्सर दूसरे पुरुषों के साथ चलते समय गति करते हैं, भले ही नई गति उनके लिए शारीरिक रूप से आरामदायक न हो।

खबरें और भी हैं…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here