Photo:FILE

इंडसफूड 2021 में 52 देशों के 750 से अधिक खरीदारों ने भाग लिया, टीपीसीआई ने दी जानकारी


नई दिल्ली: ब्रिटेन, यूरोप सहित 52 देशों के 750 से अधिक वैश्विक खरीदारों ने दो दिवसीय खाद्य एवं पेय पदार्थों की प्रदर्शनी ‘‘इंडसफूड 2021’’ में भाग लिया। भारत व्यापार संवर्धन परिषद (टीपीसीआई) ने रविवार को यह जानकारी दी। खाद्य एवं पेय की यह प्रदर्शनी 20 मार्च को शुरू हुई। प्रदर्शनी का उद्देश्य क्षेत्र में व्याप्त व्यापक संभावनाओं को घरेलू और वैश्विक कंपनियों के समक्ष प्रदर्शित करना है। टीपीसीआई ने कहा कि मेले में खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) क्षेत्र से 150 से अधिक खरीदारों ने भाग लिया।

इसके साथ ही 100 से अधिक खरीदार स्वतंत्र राष्ट्रों के राष्ट्रकुल (सीआईएस) देशों से पहुंचे थे। इसके अलावा 80 यूरोप से, 80 अफ्रीकी देशों से और 40 से अधिक खरीदार अमेरिका और लेटिन अमेरिकी देशों से पहुंचे थे। समझा जाता है कि इस दौरान 80 लाख से लेकर एक अरब डालर के व्यवसाय के बारे में विचार विमर्श किया गया। टीपीसीआई की खाद्य पदार्थ समिति के चेयरमैन विवेक अग्रवाल ने कहा कि हाल के समय में खाद्य एवं पेय पदार्थों के व्यापार में आई तेजी से इस क्षेत्र की कंपनियों के लिये कई नये अवसर पैदा हुए हैं।

टीपीसीआई के अनुसार इंडसफूड 2021 में ओडिशा, हरियाणा और तमिल नाडु सहित विभिन्न राज्यों की भी भागीदारी रही। विज्ञप्ति में कहा गया है कि खाद्य एवं पेय पदार्थों के क्षेत्र में सहयोग बढाने के लिये जम्मू कश्मीर व्यापार संवर्धन संगठन (जेकेटीपीओ) और टीपीसीआई के बीच एक सहमति ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किये गये। ज्ञापन पर जेकटीपीओ के प्रबंध निदेशक अंकिता कार और टीपीसीआई के संस्थापक चेयरमैन माहित सिंगला ने हस्ताक्षर किये। चालू वित्त वर्ष के दौरान अप्रैल- दिसंबर अवधि में देश से खाद्य एवं पेय पदार्थों का निर्यात 10 प्रतिशत बढ़ा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here