• Hindi News
  • Business
  • Glenmark Pharma To Bring Public Issue Of Its API Unit, Submits 13th Application Of 2021 With SEBI For IPO

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुंबई31 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

फार्मा सेक्टर की ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स अपनी एक्टिव फार्मास्युटिकल्स इन्गिड्रेंट्स (API) यूनिट का पब्लिक इश्यू (IPO) लाने की तैयारी में है। सूत्रों के मुताबिक यह 2021 में लॉन्च किया जा सकता है। कंपनी का यह निर्णय API सेगमेंट और सेक्टर में आए जोरदार सुधार के चलते लिया गया है।

IPO का साइज 1,200-1,500 करोड़ रुपए हो सकती है
ग्लेनमार्क फार्मा की API वर्टिकल को ग्लेनमार्क लाइफ साइसंसेज के नाम से भी जाना जाता है। चुंकि यूनिट एक अलग कंपनी बनने की पूरी योग्यता रखती है, इसलिए वर्टिकल को शेयर बाजार में लिस्ट कराने की तैयारी है। ग्लेनमार्क इश्यू से 1,200-1,500 करोड़ रुपए जुटाना चाहती है। ग्लेनमार्क फार्मा ने बैंक ऑफ इंडिया सिक्योरिटीज, कोटक महिंद्रा कैपिटल, गोल्डमैन सैश और DAM कैपिटल को मुख्य सलाहकार बना सकती है। इश्यू से जुड़ी सभी जानकारी पर आधिकारिक पुष्टी होना बाकी है।

सेगमेंट में वैल्यूएशन बढ़ने की उम्मीद
आगे API सेगमेंट का वैल्यूएशन बढ़ने की उम्मीद है, जिसका फायदा कंपनी उठाना चाहती है। इससे निवेशकों के पास भी एक प्योर API कंपनी में निवेश करने का अवसर प्राप्त होगा। सेगमेंट में ग्रोथ को देखते हुए फार्मा सेक्टर की अन्य कंपनी बायोकॉन भी अपनी बायोसिमलर कंपनी बायोकॉन बायोलॉजिक्स का IPO लाने का सोच रही है।

IPO के लिए सेबी के पास 2021 का 13वां आवेदन जमा
मुंबई बेस्ड पारस डिफेंस और स्पेस टेक्नोलॉजीज भी IPO लाने की तैयारी में है। कंपनी ने इसके लिए मार्केट रेगुलेटर सेबी के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) फाइल किया है। 2021 में सेबी के पास यह 13वां आवेदन फाइल किया गया है। कंपनी इश्यू में 120 करोड़ रुपए के फ्रेश शेयर और ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए 17.24 लाख शेयर जारी होंगे।

प्राइवेट सेक्टर की कंपनी, जो डिफेंस और स्पेस इंजीनियरिंग का काम करती है
पारस डिफेंस एक प्राइवेट सेक्टर की भारतीय कंपनी है, जो डिफेंस और स्पेस इंजीनियरिंग प्रॉड्क्टस और सर्विसेज की डिजाइनिंग, डेवलपिंग, मैनुफैक्चरिंग और टेस्टिंग करती है। फंड का इस्तेमाल कर्ज भुगतान और सामान्य कॉर्पोरेट जरूरतों के लिए करेगी। चालू वित्त वर्ष 2020-21 की पहली छमाही (अप्रैल-सितंबर 2020) में कंपनी की टोटल इनकम 37.94 करोड़ रुपए रही, जबकि वित्त वर्ष 2019-20 में कंपनी की टोटल इनकम 149.05 करोड़ रुपए की थी।

पब्लिक इश्यू से पहले सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक ने जुटाए 150 करोड़ रुपए
सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक ने प्री-IPO प्लेसमेंट में SBI लाइफ इश्योरेंस और एक्सिस असेट मैनेजमेंट कंपनी से 150 करोड़ रुपए जुटाए। इसके लिए एक शेयर की कीमत 291.75 रुपए तय की गई थी। बैंक इसी साल IPO के जरिए 550-600 करोड़ रुपए जुटाने की योजना पर काम कर रही है। उम्मीद है कि इश्यू इसी महीने के अंत आएगा।

खबरें और भी हैं…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here