पेट्रोल, डीजल के दाम फिर बढ़ने वाले है, देखें कई शहरों के तेल के रेट


नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल के दाम में रविवार को लगातार आठवें दिन स्थिरता बनी रही, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में बीते सप्ताह आई जोरदार तेजी के बाद दोनों वाहन ईंधनों के दाम में बढ़ोतरी की आशंका बनी हुई है। कच्चे तेल का भाव बीते सप्ताह 69 डॉलर प्रति बैरल को पार कर गया। जानकार बताते हैं कि भारत अपनी खपत जरूरत का अधिकांश तेल आयात करता है और आयात महंगा होने से पेट्रोल और डीजल के दाम में इजाफा होना स्वाभाविक है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का भाव रविवार को बना किसी बदलाव के क्रमश: 91.17 रुपये, 91.35 रुपये, 97.57 रुपये और 93.11 रुपये प्रति लीटर पर बना रहा। डीजल की कीमतें भी दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में स्थिरता के साथ क्रमश: 81.47 रुपये, 84.35 रुपये, 88.60 रुपये और 86.45 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई हैं।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड का मई डिलीवरी अनुबंध शुक्रवार को बीते सत्र से 4.20 फीसदी की तेजी के साथ 69.54 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ, जबकि कारोबार के दौरान भाव 69.68 डॉलर प्रति बैरल तक उछला। लगातार तीन सत्रों में ब्रेंट का भाव 62.38 डॉलर प्रति बैरल से 7.31 डॉलर यानी 11.71 फीसदी की उछाल के साथ 69.68 डॉलर प्रति बैरल तक चढ़ा।

न्यूयॉर्क मर्के टाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर डब्ल्यूटीआई का अप्रैल अनुबंध बीते सत्र से 3.81 फीसदी की तेजी के साथ 66.26 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट (एनजी एवं करेंसी रिसर्च) अनुज गुप्ता ने कहा कि तेल की बढ़ती वैश्विक मांग को देखते हुए कीमतों में बहरहाल और तेजी की संभावना बनी हुई है। लिहाजा, पेट्रोल और डीजल के दाम आगे बढ़ सकते हैं। उन्होंने कहा कि कच्चे तेल में तेजी से तीन रुपये प्रति लीटर तक पेट्रोल और डीजल के दाम में इजाफा हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here