Photo:FILE PHOTO

Kotak Mahindra offer cheaper Home loan than SBI check benefits eligibility interest rate details


नई दिल्‍ली। निजी खेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) ने अपने होम लोन (home loan) ऋण ब्याज में 0.10 प्रतिशत की कटौती की घोषणा की है। सीमित अवधि की इस कटौती के बाद ब्याज दर 6.65 प्रतिशत पर आ गई है। इस कटौती के साथ बैंक का दावा है कि वह ग्राहकों को बाजार में सबसे कम ब्याज पर आवास ऋण उपलब्ध कराएगा। उल्‍लेखनीय है कि देश के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) ने भी सोमवार को होम लोन में 0.10 प्रतिशत की कटौती की घोषणा की है और उसके होम लोन की ब्‍याज दर 6.70 प्रतिशत से शुरू होगी।

कोटक महिंद्रा बैंक ने एक बयान में कहा कि विशेष पेशकश के तहत ग्राहक 31 मार्च तक 6.65 प्रतिशत पर कर्ज ले सकेंगे। देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (भारतीय स्टेट बैंक) के होम लोन पर ब्याज दर घटाकर 6.70 प्रतिशत किए जाने के कुछ ही घंटे बाद कोटक बैंक ने यह घोषणा की है। कोटक महिंद्रा बैंक ने कहा कि ब्याज दर कर्जदार के क्रेडिट स्कोर और मूल्य के अनुपात में कर्ज (एलटीवी) पर निर्भर करेगी।  

एसबीआई ने आवास ऋण पर ब्याज दर घटाकर 6.70 प्रतिशत की

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (एसबीआई) ने अपने आवास ऋण पर ब्याज दरों में 0.10 प्रतिशत की कटौती की है। अब बैंक 6.70 प्रतिशत ब्याज पर आवास ऋण की पेशकश कर रहा है। एसबीआई ने सोमवार को बयान में कहा कि नई दरें ऋण की राशि तथा कर्ज लेने वाले के सिबिल स्कोर पर निर्भर करेंगी। इसके तहत ऋण 31 मार्च, 2021 तक उपलब्ध होगा। बैंक ने कहा कि 75 लाख रुपये तक के आवास ऋण पर ब्याज दर 6.70 प्रतिशत होगी। 75 लाख रुपये से पांच करोड़ रुपये तक के ऋण के लिए ब्याज दर 6.75 प्रतिशत होगी।

बैंक की उप प्रबंध निदेशक (खुदरा कारोबार) सलोनी नारायण ने कहा कि हम त्योहारी सीजन विशेषरूप से होली का लाभ लेना चाहते हैं। यह साल का आखिरी महीना है और हम अच्छे आंकड़ों की उम्मीद कर रहे हैं। इसके अलावा बैंक प्रोसेसिंग शुल्क पर भी शत-प्रतिशत छूट दे रहा है। बैंक ने कहा कि ग्राहक योनो ऐप के जरिये भी आवास ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऐसा करने पर उन्हें 0.05 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट दी जाएगी। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर बैंक महिला ग्राहकों को भी ब्याज में विशेष 0.05 प्रतिशत की छूट दे रहा है। नारायण ने कहा कि बैंक को आवास ऋण खंड में किस्त के भुगतान को लेकर कोई चुनौती नहीं दिख रही है।जो भी दबाव है हमें उसकी जानकारी है और हम ग्राहकों तक पहुंच रहे हैं।

एसबीआई ने कोविड-19 टीकाकरण अभियान के लिए 11 करोड़ रुपये का योगदान दिया

भारतीय स्टेट बैंक ने सोमवार को कहा कि उसने सरकार को कोविड-19 टीकाकरण अभियान के अगले चरण में समर्थन के तौर पर प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष (पीएम केयर्स फंड) में 11 करोड़ रुपये का योगदान किया है। कोविड-19 टीकाकरण अभियान का दूसरा चरण एक मार्च को शुरू हुआ। बैंक के चेयरमैन दिनेश खारा ने एक बयान में कहा कि महामारी के खिलाफ अभियान अबतक खत्म नहीं हुआ है और एक जिम्मेदार कॉरपोरेट नागरिक के रूप में, हमारा कर्तव्य है कि सरकार के सभी को टीका उपलब्ध कराने के प्रयास का समर्थन किया जाए।

टीकाकरण की सफलता के लिये मैं हर किसी से आगे आने और यथासंभव मदद का आग्रह करता हूं। इससे पहले, एसबीआई ने पिछले साल कोविड-19 के खिलाफ अभियान में अपने सालाना लाभ का 0.25 प्रतिशत देने की प्रतिबद्धता जताई थी। साथ ही बैंक ने जरूरतमंदों के बीच मास्क, सैनिटाइजर और अन्य जरूरी चीजें उपलब्ध करायी है। इसके अलावा बैंक के कर्मचारियों ने पीएम केयर्स फंड में 107 करोड़ रुपये का योगदान किया।

यह भी पढ़ें: State Bank Of India ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी, Home Loan पर ब्‍याज दर और घटाई

यह भी पढ़ें: PM Kisan से ज्‍यादा KALIA स्‍कीम में मिलता है किसानों को पैसा, ब्‍याज मुक्‍त ऋण की भी है सुविधा

यह भी पढ़ें: Maruti Suzuki के इस वाहन की बिक्री फरवरी में 500 प्रतिशत बढ़ी….

यह भी पढ़ें: आज से मिल रहा है सस्ते में सोना खरीदने का मौका, अगर निवेश की है योजना तो न छोड़े ये ऑफर

यह भी पढ़ें: दुनिया के तीसरे सबसे अमीर आदमी Bill Gates करते हैं Android फोन का इस्‍तेमाल, बताई इसके पीछे की वजह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here