राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भूमि पूजन किया। साथ में गृहमंत्री अमित शाह भी मौजूद रहे।

क्रिकेट फैंस लंबे समय बाद अहमदाबाद में बने दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा में मैच का आनंद ले पाएंगे। आज से यहां भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरे टेस्ट मैच का आगाज होगा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस नवनिर्मित स्टेडियम का उद्घाटन किया। उनके साथ गृहमंत्री अमित शाह भी मौजूद रहे।

स्टेडियम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उनकी पत्नी और गृह मंत्री अमित शाह।

स्टेडियम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उनकी पत्नी और गृह मंत्री अमित शाह।

एशियन क्रिकेट काउंसिल के चेयरमैन जय शाह ने राष्ट्रपति कोविंद को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। इस दौरान गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, खेल और युवा मंत्री किरण रिजिजू, उप-मुख्यमंत्री नितिन पटेल, गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन (GCA) के पूर्व उपप्रमुख और वर्तमान उपप्रमुख धनराज नथवाणी मौजूद हैं।

गुजरात के उप-मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा-
‘मोटेरा स्टेडियम के बिलकुल बगल में 251 करोड़ रुपए की लागत से दुनिया का सबसे बड़ा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स सरदार वल्लभ भाई पटेल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स भी बनाया जाएगा। क्रिकेट के साथ-साथ ही जो दुनिया की दूसरी बड़ी स्पोर्ट्स हैं, उनको भी इस कॉम्प्लेक्स में शामिल किया जाएगा। इसमें फुटबॉल, हॉकी समेत सभी इंडोर गेम्स शामिल होंगे। इस कॉम्प्लेक्स में 10 से 12 हजार की क्षमता होगी। साथ ही स्वीमिंग पूल की व्यवस्था भी होगी। इसमें स्टुडेंट्स के रहने की व्यवस्था होगी। पीएम मोदी ने गुजरात को देश का ग्रोथ इंजन बनाया। युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए जो व्यवस्थाएं की, उसको स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स से बढ़ावा मिलेगा।’

खेल और युवा मंत्री किरण रिजिजू ने कहा-
खेलो इंडिया और फिट इंडिया का पैरेलल इवेंट चला रहे हैं। इसमें ओलिंपिक समेत तमाम बड़े इवेंट्स में भारत का प्रदर्शन कैसे सुधरे इस पर फोकस कर रहे हैं। वहीं, फिट इंडिया से देश के युवा फिट कैसे रहें इस पर ध्यान दे रहा है। हम युवाओं को आगे बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं।

मोटेरा पीएम मोदी का विजन है
दैनिक भास्कर से हुई बातचीत में गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट परिमल नथवाणी ने बताया था कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ही विजन है। प्रधानमंत्री मोदी चाहते थे कि पुराने स्टेडियम का रेनोवेशन कर इसे अत्याधुनिक और दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम बनाया जाए।

मोटेरा स्टेडियम की खासियत:

700 करोड़ की लागत से बना
करीब 700 करोड़ रुपए की लागत से बने इस स्टेडियम में ओलिंपिक साइज का स्विमिंग पूल भी है। स्टेडियम में 4 ड्रेसिंग रूम हैं। 63 एकड़ में पूरा स्टेडियम परिसर है। इसके अलावा बॉक्सिंग, बैडमिंटन, टेनिस के लिए अलग से कोर्ट बने हुए हैं। इतना ही नहीं, हॉकी और फुटबॉल फील्ड भी इसी परिसर में हैं।

360 डिग्री स्टेडियम
हम आमतौर पर क्रिकेट स्टेडियम में देखते हैं कि दर्शक हमेशा आगे की लाइन में ही बैठना पसंद करते हैं, क्योंकि इससे मैच बिना किसी रुकावट के देखा जा सकता है। वहीं, मोटेरा स्टेडियम की खासियत यह है कि स्टेडियम के बीच में एक भी पिलर या अन्य कोई अड़चन नहीं है। इसका मतलब है कि किसी भी स्टैंड में बैठकर मैच का लुत्फ उठाया जा सकता है।

दुनिया का पहला स्टेडियम, जहां 11 मल्टीपल पिच
गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के जॉइंट सेक्रेटरी अनिल पटेल ने बताया, ‘मोटेरा की 11 पिच में से 5 के निर्माण में लाल मिट्टी और बाकी 6 में काली मिट्टी का इस्तेमाल किया गया है। मोटेरा में मेन ग्राउंड के अलावा, दो प्रैक्टिस ग्राउंड भी हैं। दोनों में 9-9 मल्टीपल पिच हैं। इनमें भी 5 पिचें लाल मिट्टी और 4 काली मिट्टी से बनाई गई हैं।’

अब तक मेलबर्न था सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम
इससे पहले दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न का नाम शुमार था। मोटेरा स्टेडियम की दर्शक क्षमता 1 लाख 10 हजार से बढ़ाकर 1 लाख 32 हजार कर दिया गया है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) की क्षमता एक लाख दर्शक है। ऐसे में मोटेरा दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। हालांकि, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम का दर्जा प्राप्त करने के लिए स्टेडियम में इतने दर्शक मौजूद होने चाहिए।

76 कॉर्पोरेट बॉक्स
स्टेडियम में 76 कॉर्पोरेट बॉक्स हैं। VIP इन्हीं कॉर्पोरेट बॉक्स में बैठकर मैच का लुत्फ उठाएंगे। हर एक बॉक्स में 25 सीटें हैं। इसका मतलब है कि स्टेडियम में बड़ी हस्तियों के लिए 1900 सीटें आरक्षित हैं। इसके अलावा, हर एक स्टैंड में फूड और हॉस्पिटैलिटी की व्यवस्था है, जिससे किसी भी कोने में बैठे दर्शक को ये सुविधा मिल सकेगी।

बारिश में भी रद्द नहीं होगा मैच, 30 मिनट में सूख जाएगा मैदान
आमतौर पर यही होता है कि बारिश रुकने के काफी देर तक भी मैच स्टार्ट नहीं होता, क्योंकि इसके बाद पूरे स्टेडियम को सुखाना पड़ता है। यह समस्या मोटेरा स्टेडियम में नहीं आएगी, क्योंकि यहां सब सॉइल ड्रेनेज सिस्टम ही इस तरह बनाया गया है कि इसे मात्र 30 मिनट में ही सुखा लिया जाएगा। यानी कि 8 सेमी तक बारिश होने पर भी मैच रद्द नहीं होगा।

भारत में पहली बार LED लाइट्स का उपयोग
अभी तक हमने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में ही LED लाइट्स का इस्तेमाल देखा है, लेकिन ऐसा अब मोटेरा स्टेडियम में भी देखा जा सकता है। LED लाइट्स का उपयोग करने वाला भारत का यह पहला स्टेडियम होगा। LED लाइट्स के इस्तेमाल से परछाई नजर नहीं आएंगी।

इन-बिल्ट जिम्नेशियम के साथ 4 ड्रेसिंग रूम
स्टेडियम के साथ 4 ड्रेसिंग रूम हैं। यह इस सुविधा के साथ दुनिया का एकमात्र स्टेडियम है। हर एक ड्रेसिंग रूम से जिम्नेशियम अटैच्ड है। स्टेडियम में 6 इनडोर पिच हैं, जहां बाॅलिंग मशीनों की भी फैसिलिटी है।

मोटेरा क्लब हाउस
मोटेरा में अत्याधुनिक क्लब हाउस भी है, जिसमें 50 डीलक्स रूम और पांच सूट रूम, इनडोर और आउटडोर गेम्स, रेस्तरां, ओलिंपिक साइज का स्वीमिंग पूल, जिम्नेशियम, पार्टी एरिया, 3डी प्रोजेक्टर थियेटर/टीवी रूम हैं।

अन्य खेलों के लिए कोचिंग क्लासेज भी
भविष्य के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को तैयार करने के लिए यहां क्रिकेट अकादमी भी तैयार हो रही है। इसके अलावा फुटबॉल, हॉकी, बास्केटबॉल, कबड्डी, बॉक्सिंग, लॉन टेनिस, रनिंग ट्रैक जैसे अन्य खेलों के लिए भी स्पोर्ट्स अकादमी बनाई जाएगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here