22 साल की क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा रवि को गिरफ्तारी के 9 दिन बाद सशर्त जमानत मिल गई है। बेंगलुरु की रहने वाली दिशा पर किसान आंदोलन से जुड़ी वह टूलकिट बनाने और एडिट करने का आरोप है, जिसे क्लाइमेट एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग ने शेयर किया था। इस बीच दिशा की रिहाई को लेकर सोशल मीडिया पर लोगों ने दिल्ली पुलिस और सरकार की खूब खिंचाई की। पढ़ें यूजर्स के रिएक्शन…

दिशा रवि के नाम से एक यूजर ने कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हुए केंद्र सरकार पर भड़ास निकाली। उन्होंने लिखा, शाह और तानाशाह दोनों को ये समझना पड़ेगा कि ये गांधी का लोकतंत्र है, हिटलर का जर्मनी नहीं।

प्रीति चौधरी नाम की यूजर ने अक्षय कुमार की एक मूवी की फोटो शेयर करते हुए लिखा, दिशा रवि की जमानत के बाद राइट विंग के लॉयर।

CartoonsByIrfan नाम के यूजर ने एक कार्टून शेयर किया है। इसका शीर्षक है..एक हानिरहित टूलकिट का संपादक होना कोई अपराध नहीं है। कार्टून में पुलिस वाला महिला (दिशा रवि) को शान से कोर्ट ले जा रहा है। तब उसकी मूंछे खड़ी हैं। वहीं, महिला के हाथ रस्सी से बंधे हैं और मुंह पर मास्क है। दूसरी ओर कोर्ट से निकलने के दौरान पुलिस वाला शर्म से चेहरा छुपाए हुए है। महिला के हांथ में रस्सी नहीं है। उसके मुंह पर कपड़े भी नहीं है। वह शान से बाहर निकल रही है।

सतीश आचार्य नाम के यूजर ने भी एक कार्टून शेयर किया है। इसमें एक महिला की आंख पर पट्टी और हाथ में कानून की किताब है। आंख पर पड़ी पट्‌टी के पास नेविगेट करते हुए कार्टून का शीर्षक दिया गया है.. ‘This toolkit still works’ यानी, ‘ये टूलकिट फिलहाल काम कर रहा है।’ इशारा कोर्ट की तरफ है कि, अदालत की आंख पर पट्‌टी है लेकिन वह काम कर रही है। कार्टून में महिला एक लड़की का हाथ पकड़े कोर्ट से बाहर निकल रही है। लड़की के हाथ में पौधा भी दिखाया गया है। वह चेहरे पर मुस्कान लिए कोर्ट से बाहर निकल रही है।

इकबाल सिंह सामरा नाम के यूजर ने दो तस्वीरें शेयर की हैं। पहली तस्वीर में दिशा रवि को एक बैग के साथ कचरा चुनते हुए दिखाया गया है। इसका शीर्षक है… ‘Youth india needs’ यानी, ‘युवा भारत चाहता है।’ वहीं दूसरी तस्वीर में पश्चिम बंगाल भाजपा यूथ विंग की लीडर पामेला गोस्वामी के साथ यूथ विंग के नेशनल प्रेसिडेंट सांसद तेजस्वी सूर्या को दिखाया गया है। इसका शीर्षक है… ‘Youth bjp needs’ यानी, ‘भाजपा के युवा चाहते हैं।’ पामेला हाल ही में कोलकाता में कोकिन के साथ गिरफ्तार हुई हैं।

दिशा रवि को कोर्ट से जमानत मिलने पर कई अन्य यूजर्स ने भी सरकार और दिल्ली पुलिस के खिलाफ भड़ास निकाली है। पढ़ें सोशल मीडिया पर किस तरह के विचार आएं…

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here