9वीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन ट्रॉफी जीतने के बाद सर्बिया के नोवाक जोकोविच। फाइनल में उन्होंने वर्ल्ड नंबर-4 मेदवेदेव को हराया।

9वां ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीतने वाले वर्ल्ड नंबर-1 टेनिस प्लेयर सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने रोजर फेडरर और राफेल नडाल को अपना आदर्श बताया है। उन्होंने कहा कि ‘फेडरर और नडाल मुझे प्रेरित करते हैं। यह बात मैं पहले भी कह चूका हूं। मैं इसे दोबारा कहना चाहूंगा कि जब तक ये दोनों खेलते रहेंगे, मैं भी खेलूंगा।’

फेडरर, नडाल,सेरेना और कोर्ट के रिकॉर्ड पर है निशाना
यह पूछे जाने पर कि इस साल उनका क्या लक्ष्य है? इसके जवाब में सर्बियाई खिलाड़ी ने कहा कि उनका टारगेट फेडरर, नडाल, सेरेना और मारग्रेट के रिकॉर्ड की बराबरी करना है। जोकोविच ने अब तक कुल 18 ग्रैंड स्लैम जीते हैं और वे फेडरर और नडाल के 20 ग्रैंड स्लैम के रिकॉर्ड से बस 2 कदम दूर हैं।

18 साल में फेडरर, नडाल, जोकोविच ने 70 में से 58 ग्रैंड स्लैम जीते
इनके अलावा महिलाओं में मारग्रेट कोर्ट के नाम सबसे ज्यादा 24 ग्रैंड स्लैम और अमेरिका की सेरेना विलियम्स के नाम 23 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने का रिकॉर्ड है। 2003 विंबलडन से लेकर 2021 आस्ट्रेलियन ओपन तक 70 ग्रैंड स्लैम खिताबों में से फेडरर, नडाल और जोकोविच ने मिलकर 58 ग्रैंड स्लैम जीते हैं।

8 मार्च को फेडरर का रिकॉर्ड तोड़ देंगे वर्ल्ड नंबर-1 जोकोविच
वहीं, इन तीनों ने 2011-2021 ऑस्ट्रेलियन ओपन तक 40 में से 32 ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किए। जोकोविच 8 मार्च को फेडरर के सबसे ज्यादा हफ्ते तक नंबर-1 रहने का रिकॉर्ड भी तोड़ देंगे। उन्होंने रविवार को रूस के डेनिल मेदवेदेव को हराकर लगातार तीसरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here