दरअसल, PAN  (Permanent Account Number स्थायी खाता संख्या ) आयकर विभाग के साथ खुले खाते के एक नंबर है जो किसी भी व्यक्ति या संस्था का हो सकता है। पैन कार्ड या पैन नंबर का आवेदन कभी भी किया जा सकता है तुरंत ही पैन नंबर प्रदान कर दिया जाता है।  किसी व्यक्ति के लिए जन्म तारीख, स्थायी पते का प्रमाण व फोटो तथा संस्था के लिए उसके रजिस्ट्रेशन के साथ अन्य जरूरी दस्तावेजो की आवश्यकता होती है ।

क्या पैन कार्ड के बिना बैंक खाता खुल सकता है – 

जी हाँ , बिना पैन कार्ड के बिना भी बैंक खाता खुलवाया जा सकता है लेकिन RBI की नवीनतम नियमो के अनुसार BSBDA श्रेणी का खाता खुलेगा जिसमे लेन-देन को लेकर काफी बाध्यताए है। इस खाते मे कोई जमा व निकासी का कुल लेनदेन एक दिन मे 50000/- से ज्यादा व पूरे वित वर्ष मे 100,000/- से ज्यादा नहीं कर सकता । BSBDA खाते को जन धन खाता भी कहा जाता है। यह किसी भी बैंक की किसी भी शाखा मे खुलवाया जा सकता है।

क्या किसानो की पैन कार्ड की आवश्यकता है

सामान्य तौर पर अगर आपका बैंकिंग लेनदेन सालाना 1 लाख से नीचे है तो उसके लिए पैन कार्ड होना आवश्यक नहीं है लेकिन आजकल के दौर मे यह राशि आधिक नहीं है इसलिए सभी किसानो के पास भी पैन कार्ड होना चाहिए । एक बार मे 50000/- या उस से अधिक राशि का जमा के वक़्त भी सभी को पैन नंबर देना आवश्यक है। इसके अलावा किसी भी किसान की सालाना आय 250000/- से नीचे है तो पैन कार्ड की बाध्यता नहीं है तथा वह 50000/- या उस से अधिक का बैंक जमा करते समय फार्म 60 जमा करके जमा कर सकता है ।

फार्म 60 क्या है तथा इस मे क्या घोषणा होती है –  फार्म 60 मे यह घोषित होता है कि मेरी  सालाना आमदनी 250000 से नीचे है। अगर     किसी भी    व्यक्ति कि आमदनी 250000 से अधिक है तो यह घोषणा देने कि बजाय पैन न. देना  चाहिये।

क्या जिसके पास पैन कार्ड है उसे टैक्स फ़ाइल करना जरूरी है– नहीं , अगर आपकी वार्षिक आय सरकार द्वारा प्रदत आय छूट के अंदर है तो आपके लिए आयकर फ़ाइल करना जरूरी नहीं है । आपको यह अवश्य देख लेना चाहिए कि किसी विशेष वित्त वर्ष मे आयकर छूट की सीमा क्या है।

वह व्यक्ति जिसकी आयु 18 वर्ष से कम हो वह भी पैन कार्ड ले सकता है तथा वयस्क आयु पूरी कर लेने पर भी पैन न वही रहता है अवयस्क व्यक्ति के पैन के लिए उसके सरंक्षक का होना आवश्यक है

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here