इंग्लैंड के खिलाफ 12 मार्च से शुरू होने वाली टी-20 सीरीज के लिए शनिवार को भारतीय टीम का ऐलान हो गया है। सीरीज के लिए 19 खिलाड़ियों के नाम की घोषणा की गई है। IPL के पिछले सीजन में शानदार प्रदर्शन करने वाले मुंबई इंडियंस के सूर्यकुमार यादव को पहली बार टीम इंडिया में जगह मिली है। पहली बार टीम में जगह बनाने वालों में विकेट कीपर इशान किशन और ऑलराउंडर राहुल तेवतिया भी शामिल हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया दौरे के हीरो ऋषभ पंत की भी टीम में वापसी हुई है।

बुमराह-शमी को आराम
तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को आराम दिया गया है। शमी को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट सीरीज के दौरान चोट लग गई थी। इस वजह से उन्हें दौरा बीच में ही छोड़ना पड़ा था। वहीं, बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ चल रही मौजूदा टेस्ट टीम का हिस्सा हैं।

14 महीने बाद भुवनेश्वर की भी वापसी
चोट की वजह से टीम इंडिया से बाहर चल रहे तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को 14 महीने बाद टीम में जगह दी गई है। भुवनेश्वर ने आखिरी इंटरनेशनल मैच 11 दिसंबर 2019 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। वे फिलहाल विजय हजारे ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश के लिए खेल रहे हैं।

सूर्यकुमार को इसलिए मौका
IPL 2020 के हीरो सूर्यकुमार यादव को टीम इंडिया में पहली बार मौका दिया गया है। मुंबई इंडियंस के इस बल्लेबाज को टी-20 में मौका देने की मांग कई पूर्व खिलाड़ियों ने की थी। पिछले साल उन्हें ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई टीम में शामिल नहीं किया गया था। तब वेस्ट इंडीज के लीजेंड ब्रायन लारा ने कहा था- सूर्यकुमार यादव को ‘ए क्लास प्लेयर’ हैं। उनकी तकनीक शानदार और दबाव में बल्लेबाजी करने की अदभुत क्षमता है। उन्हें ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टीम में सिलेक्ट किया जाना चाहिए था।

यादव ने IPL 2020 के चैम्पियन मुंबई इंडियंस के लिए 16 मैच में 480 रन बनाए थे। वे मुंबई के लिए तीसरे टॉप स्कोरर रहे थे।

इशान मुंबई के लीडिंग स्कोरर थे
IPL 2020 की चैम्पियन मुंबई के लिए 22 साल के इशान ने सबसे ज्यादा 516 रन बनाए थे। उन्होंने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 30 छक्के लगाए थे। वहीं, लीग में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए राहुल तेवतिया ने इस सीजन में 255 रन बनाने के साथ 10 विकेट भी लिए थे।

जडेजा पूरी तरह फिट नहीं
ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई टीम इंडिया के टी-20 स्क्वॉड में से मयंक अग्रवाल, मनीष पांडेय और संजू सैमसन को बाहर का रास्ता दिखा गया है। वहीं, ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा अब भी पूरी तरह फिट नहीं हैं, इसलिए उन्हें भी टीम में शामिल नहीं किया गया है। जडेजा भी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चोटिल हुए थे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here