Photo:INDIA TV  Tata Safari bookings officially open from today, launch on February 22

 

नई दिल्‍ली। टाटा मोटर्स (tata motors) ने गुरुवार को अपनी नई एसयूवी सफारी (tata safari) के लिए बुकिंग की शुरुआत करने की घोषणा की है। इसकी डिलीवरी 22 फरवरी से शुरू होगी। नई प्रीमियम एसयूवी को ऑनलाइन या टाटा मोटर्स के अधिकृत डीलरशिप में 30,000 रुपये देकर बुक किया जा सकता है। बुकिंग राशि को वापस लेने का विकल्प भी मौजूद है। वाहन की कीमत की घोषणा और डिलीवरी की शुरुआत 22 फरवरी को होगी।

टाटा मोटर्स ने अपने पुणे स्थित विनिर्माण संयंत्र में पिछले महीने नई सफारी की पहली इकाई तैयार की थी। यात्री वाहन कारोबार के अध्यक्ष शैलेश चंद्र ने कहा कि आज से सफारी हमारे नेटवर्क पर प्रदर्शन, टेस्ट ड्राइव और बुकिंग के लिए उपलब्ध है।

टाटा मोटर्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एवं प्रबंध निदेशक (एमडी) गुंतर बुत्शेक ने कहा कि उभरते भारतीय उपभोक्ताओं की आकांक्षाओं से जुड़ने के लिए सफारी हमारी फ्लैगशिप पेशकश है। उन्होंने कहा कि कंपनी ने सफारी के साथ भारत में एसयूवी जीवनशैली की शुरुआत की थी और अब सफारी के नए अवतार के साथ इस विरासत को आगे बढ़ाया जाएगा।

टाटा सफारी की डिजाइन टाटा के इन हाउस इम्‍पैक्‍ट 2.0 डिजाइन पर आधारित है। इसे लैंड रोवर डी8 से प्रेरित ओएमईजीएआरसी प्‍लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। टाटा की नई सफारी में 2.0 लीटर क्रायोटेक डीजल इंजन होने की उम्मीद है। इसमें 4 सिलिंडर डीजल इंजन मिलने की भी उम्‍मीद है, जो 170 PS की पावर और 350 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। साथ में 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स हो सकता है। कंपनी ने कहा है कि वो 1.5 लीटर डायरेक्ट इंजेक्शन 4 सिलिंडर टर्बो पेट्रोल यूनिट भी पेश करेगी। इसका पावर आउटपुट 150 PS तक का हो सकता है।  इसके साथ ही इसमें डीसीटी (DCT) गियरबॉक्स भी हो सकता है।

टाटा सफारी 2021 में तीन रो सिटिंग होगी और यह टाटा हैरियर पर आधारित है। सफारी में इंटीरियर डिजाइन टाटा हैरियर की तरह ही होगी। टाटा सफारी 2021 की संभावित कीमत 14 से 21 लाख रुपये के बीच होगी। टाटा सफारी 2021 की सीधी टक्‍कर महिंद्रा की एक्‍सयूवी 500 और एमजी हेक्‍टर प्‍लस से होगी।टाटा मोटर्स के मुताबिक, हैरियर के अपडेटेड 7 सीटर वर्जन का नाम सफारी रखा गया है। कंपनी ने बताया कि इसका कोडनेम ग्रैविटास (Gravitas) था।

सफारी का डैशबोर्ड हैरियर जैसा होने की उम्‍मीद जताई जा रही है। एसयूवी में फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम होगा, जो एप्‍पल कारप्‍ले (Apple CarPlay) और एंड्रॉयड ऑटो (Android Auto) को सपोर्ट करेगा। री-लॉन्‍च सफारी का फ्रंट हाफ हैरियर जैसा होगा। बाकी आधे हिस्से में थोड़े बदलाव नजर आ सकते हैं। एसयूवी में स्टेप्ड रूफ होगी। साथ ही नए डिजाइन वाले अलॉय व्हील्स भी उपलब्‍ध कराए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: अब मच्‍छर जनित बीमारियों के लिए भी मिलेगा सस्‍ता हेल्‍थ इंश्‍योरेंस कवर

यह भी पढ़ें:  प्रदर्शन कर रहे किसानों के लिए आई अच्‍छी खबर

यह भी पढ़ें: फ्यूचर ग्रुप के किशोर बियानी को लगा जोर का झटका, भरना होगा इतना बड़ा जुर्माना

यह भी पढ़ें: बजट के बाद LPG ग्राहकों को बड़ा झटका, आज से गैस सिलेंडर के दाम में जोरदार वृद्धि

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here