Photo:AP Jeff Bezos ने दिया इस्तीफा, अब एंडी जैसी संभालेंगे अमेजन के CEO पद की जिम्मेदारी

 

वॉशिंगटन। अमेजन (Amazon) के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। एक स्टार्टअप को दुनिया की सबसे अधिक मूल्यवान कंपनी के रूप में खड़ा करने वाले जेफ बेजोस इस साल के आखिरी तक सीईओ पद छोड़ देंगे। बेजोस ने एक पत्र लिखकर अपने कर्मचारियों को इस फैसले से अवगत कराया है। मंगलवार को लिखे पत्र में उन्होंने कहा है कि वह कंपनी में CEO की भूमिका छोड़ रहे हैं। उनकी जगह पर अमेज़न वेब सर्विसेज के चीफ एंडी जेसी (Andy Jassy) को सीईओ की जिम्मेदारी दी जाएगी।

जेफ बेजोस ने पत्र में लिखा है, ‘मैं यह घोषणा करते हुए उत्साहित हूं कि मैं अमेजन कार्यकारी अध्यक्ष की भूमिका निभाऊंगा और एंडी जेसी कंपनी के नए सीईओ होंगे।’ जेसी वर्तमान में अमेजन वेब सर्विस के प्रमुख हैं। बेजोस ने यह घोषणा ऐसे समय की है जब अमेजन ने 31 दिसंबर, 2020 को समाप्त अपनी चौथी तिमाही के लिए वित्तीय परिणाम जारी किये हैं। कंपनी ने 2020 के आखिरी तीन महीनों में 100 बिलियन डॉलर की बिक्री की है। 

57 साल के जेफ बेजोस ने 1994 में अपने गैराज में अमेज़ॅन की स्थापना की और इसे एक ऐसे वेंचर में विकसित किया जो ऑनलाइन रिटेल पर हावी है, जिसमें स्ट्रीमिंग म्यूजिक और टेलीविजन, किराने का सामान, क्लाउड कंप्यूटिंग, रोबोटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और बहुत कुछ है. उनके अन्य व्यवसायों में द वाशिंगटन पोस्ट निजी स्पेस फर्म ब्लू ओरिजिन शामिल है।

पत्र में लिखी ये बात

जेफ बेजोस ने अपने पत्र में लिखा है कि यह यात्रा लगभग 27 साल पहले शुरू हुई थी। अमेजन केवल एक विचार था और इसका कोई नाम नहीं था। उस दौरान सबसे अधिक बार मुझसे यह सवाल पूछा गया कि इंटरनेट क्या है? आज हम 1.3 मिलियन प्रतिभाशाली, समर्पित लोगों को रोजगार देते हैं। सैकड़ों लाखों ग्राहकों और व्यवसायों की सेवा करते हैं, और व्यापक रूप से दुनिया में सबसे सफल कंपनियों के रूप में पहचाने जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here