Photo:FILE PHOTO

Airtel adds 43.7 lakh users in Nov, Voda Idea loses subscribers


नई दिल्‍ली। नए ग्राहक हासिल करने के मामले में भारती एयरटेल (Bharti Airtel) ने इस बार रिलायंस जियो (Reliance Jio) को पीछे छोड़ दिया है। नवंबर, 2020 में सबसे ज्‍यादा ग्राहक हासिल करने के मामले में भारती एयरटेल शीर्ष पर है। ट्राई (TRAI) द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक नवंबर माह में वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) को ग्राहकों का नुकसान हुआ है। एयरटेल ने नवंबर माह में 43.7 लाख सब्‍सक्राइर्ब्‍स जोड़े और इसके साथ ही इसके कुल सब्‍सक्राइर्ब्‍स की संख्‍या बढ़कर 33.46 करोड़ हो गई है। वहीं दूसरी ओर जियो ने अपने नेटवर्क में 19.36 लाख नए सब्‍सक्राइर्ब्‍स जोड़े हैं। वोडाफोन आइडिया को 2.9 लाख ग्राहकों का नुकसान हुआ है।

भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम ऑपरेटर रिलायंस जियो के सब्‍सक्राइर्ब्‍स की संख्‍या नवंबर में बढ़कर 40.82 करोड़ हो गई। वोडाफोन आइडिया के सब्‍सक्राइर्ब्‍स की संख्‍या नवंबर में घटकर 28.99 करोड़ हो गई। वोडफोन आइडिया की बाजार हिस्सेदारी घटकर 25.10 फीसदी पर आ गई है। एयरटेल की मार्केट हिस्सेदारी बढ़ गई है और यह 28.97 फीसदी हो गई है। रिलायंस जियो की मार्केट हिस्सेदारी बढ़कर 35.34 फीसदी हो गई है।

ट्राई ने कहा कि पश्चिम बंगाल राजस्थान, कोलकाता, जम्मू और कश्मीर और मुंबई को छोड़कर सभी सर्विस एरिया में नंवबर महीने के दौरान वायरलेस ग्राहकों की संख्या में बढ़ोतरी देखी गई है। मध्य प्रदेश सर्विस एरिया में नवंबर महीने में अधिक से अधिक 1 फीसदी ग्राहकों की बढ़ोतरी देखी गई है।

वायरलाइन यानी फिक्स्ड-लाइन सेगमेंट में, कुल ग्राहक अक्टूबर के आखिरी में 1.99 करोड़ से बढ़कर नवंबर में 2.07 करोड़ हो गए। इसमें से BSNL और महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड की बाजार में हिस्सेदारी 51.86 फीसदी है। BSNL के बाद एयरटेल की फिक्सड लाइन सेगमेंट में सबसे बड़ी हिस्सेदारी है और यह 22.51 फीसदी है। इके बाद जियो की बाजार में हिस्सेदारी 12.55 फीसदी है।

यह भी पढ़ें: Delhi-NCR की रेगूलराइज्‍ड कॉलोनियों में घर खरीदने पर मिलेगा PMAY का लाभ, ICICI देगी 1 करोड़ रुपये तक सस्‍ता लोन

यह भी पढ़ें: Vijai Super और Lambretta बनाने वाली कंपनी Scooters India होगी बंद, सरकार ने दी मंजूरी

यह भी पढ़ें:  Aadhaar से जुड़ी हर समस्‍या का होगा अब घर बैठे समाधान, UIDAI ने शुरू की ये सुविधा

यह भी पढ़ें: EU में भारत को मात देने के लिए पाकिस्‍तान ने चली चाल

यह भी पढ़ें: Airtel ने की देश में सबसे पहले यहां की 5G सर्विस की शुरुआत, जानिए उपभोक्‍ताओं को कब से मि‍लेगी फुल सर्विस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here