Photo:PTI

डॉलर के खिलाफ रुपये में बढ़त जारी


नई दिल्ली। अमेरिकी केन्द्रीय बैंक-फेडरल रिजर्व की बैठक के नतीजे सामने आने से पहले अंतरबैंक विदेशीमुद्रा विनिमय बाजार में बुधवार को रुपया डॉलर के मुकाबले दो पैसे की तेजी के साथ 72.92 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। बाजार सूत्रों ने कहा कि घरेलू शेयर बाजार में जबर्दस्त बिकवाली के वलते रुपये की विनिमय दर में सुधार कुछ सीमित हो गया।

दिन के कारोबार में रुपया 72.91 के स्तर पर खुला। कारोबार के दौरान रुपया 72.78 के उच्च स्तर और 72.94 के दिन के निम्न स्तर तक पहुंचा। कारोबार के अंत में रुपया दो पैसे मजबूत होकर 72.92 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। सोमवार को कारोबार के बंद के समय विनिमय दर 72.94 रुपये प्रति डॉलर थी। मंगलवार को गणतंत्र दिवस का अवकाश था। इस बीच छह प्रमुख मुद्राओं के बीच डॉलर की स्थिति दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.25 प्रतिशत बढ़कर 90.39 हो गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध बिकवाल रहे और उन्होंने सोमवार को शुद्ध रूप से 765.30 करोड़ रुपये के शेयर बेचे। वैश्विक तेल बाजार का संकेत माने जोने वाले ब्रेंट क्रूड का वायदा भाव 0.61 प्रतिशत बढ़कर 56.25 डालर प्रति बैरल पर बोला जा रहा था।

आज रुपये में डॉलर के मुकाबले लगातार छठे दिन की बढ़त देखने को मिली है। इन 6 दिनों में रुपया 73.28 प्रति डॉलर से मजबूत होकर 72.92 प्रति डॉलर के स्तर पर पहुंच गया है। इन 6 दिनों में रुपया 36 पैसे यानि करीब आधा फीसदी मजबूत हुआ है। रुपया का आज का बंद स्तर जनवरी के महीने में सबसे ऊंचा स्तर रहा है। 11 जनवरी को रुपया 73.40 के स्तर पर पहुंचा था, जो कि जनवरी के महीने में रुपया  का सबसे निचला स्तर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here