हाल ही में मुंबई की डॉक्टर नेहा शर्मा कौन बनेगा करोड़पति के 12वें सीजन की चौथी महिला करोड़पति बन चुकी हैं। नेहा पिछले 20 सालों से शो में आने की कोशिश कर रही थीं लेकिन इस बार ना सिर्फ उनकी कोशिश पूरी हुई बल्कि उन्होंने एक करोड़ रुपए भी जीते। नेहा से पहले भी कौन बनेगा करोड़पति शो में आकर कई लोग करोड़पति बन चुके हैं। जहां कुछ लोग जीती हुई रकम से नए बिजनेस की शुरुआत कर चुके हैं वहीं कुछ ऐसे भी हैं जो सारे पैसे गंवाकर फिर तंगहाली में जीवन बिता रहे हैं। आइए जानते हैं क्या कर रहे हैं पिछले सभी सीजनों में करोड़पति-

हर्षवर्धन नवाथे- 1 करोड़ रुपए

साल 2000 में केबीसी के पहले सीजन में हॉटसीट पर बैठे हर्षवर्धन नवाथे महज 27 साल के थे। हर्षवर्धन पहले सीजन ही नहीं बल्कि कौन बनेगा करोड़पति शो के इतिहास के पहले करोड़पति हैं। शो में आने से पहले हर्षवर्धन सिविल सर्विसेज की परीक्षा देने की तैयारी कर रहे थे। लेकिन शो जीतने के बाद फेम मिलने से वो परीक्षा में नहीं बैठे। जीती हुई राशि से हर्षवर्धन ने यूके की यूनिवर्सिटी से एमबीए की पढ़ाई पूरी की। कुछ सालों बाद उन्होंने शादी करके घर बसा लिया। फिलहाल केबीसी के पहले विजेता हर्षवर्धन महिंद्रा एंड महिंद्रा कंपनी में काम कर रहे हैं।

रवि मोहन सैनी- 1 करोड़ रुपए

साल 2001 में कौन बनेगा करोड़पति जूनियर में हिस्सा लेने वाले रवि मोहन सैनी ने अपने नॉलेज के हर किसी को हैरान कर दिया था। रवि ने सभी 15 सवालों के सही जवाब देते हुए 1 करोड़ रुपए जीते थे। जूनियर केबीसी में आए रवि उस समय महज 10वीं के स्टूडेंट थे। बड़ी जीत हासिल करने के बाद रवि ने अपने ज्ञान भंडार से सिविल सर्विस की परीक्षा पास की। फिलहाल रवि मोहन आईपीएस हैं।

राहत तस्लीम- 1 करोड़ रुपए

मुस्लिम मिडिल क्लास फैमिली से ताल्लुक रखने वाली राहत तस्लीम कौन बनेगा करोड़पति के चौथे सीजन में आई थीं। जिस समय शो में उनका सिलेक्शन हुआ तब वो मेडिकल एंट्रेंस की तैयारी में जुटी हुई थीं। शो में कई सवालों के जवाब देकर राहत ने एक करोड़ रुपए जीते। शो जीतने के बाद राहत ने पढ़ाई अधूरी छोड़ दी और झारखंड के गिरिडीह में अपना गारमेंट बिजनेस खड़ा किया। आज राहत एक शानदार गारमेंट शोरूम का मालकिन है जिससे उन्हें काफी अच्छा मुनाफा होता है। एक कंजर्वेटिव परिवार की राहत को एक करोड़ रुपए के साथ आजादी और देशभर में पहचान भी हासिल हुई। राहत केबीसी के इतिहास में 1 करोड़ जीतने वाली पहली महिला हैं।

सुशील कुमार- 5 करोड़ रुपए

असल जिंदगी के स्लमडॉग मिलेनियर सुशील कुमार की रातों-रात किस्मत तब खुली जब उन्होंने केबीसी के 5वें सीजन में 5 करोड़ रुपए जीते। सुशील शो में आने से पहले मनरेगा में 6 हजार रुपए प्रतिमाह की नौकरी करते थे। बच्चों को कंप्यूटर सिखाने वाले सुशील कुमार ने जब ये बड़ी जीत हासिल की तो उन्हें बेहतरीन पॉपुलैरिटी हासिल हुई थी। सुशील रातों-रात एक सेलिब्रिटी बन गए थे हालांकि ये फेम ज्यादा दिनों तक नहीं रहा। फेम हासिल होने के बाद सुशील को नशे की तल लग गई थी जिससे वो अपने पैसों का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं कर सके।

जीती हुई रकम के आधे पैसे सुशील ने छोटे-मोट बिजनेस करके गंवा दिए। बाद में फिल्म बनाने का सपना लेकर सुशील दिल्ली पहुंचे लेकिन वहां भी दाल नहीं गल पाई। धीरे-धीरे सुशील फिर तंगी में आने लगे। सारे पैसे गंवाने के बाद अब सुशील बिहार की एक स्कूल में टीचर की नौकरी कर रहे हैं। सुशील 5 करोड़ रुपए जीतने वाले पहले विजेता थे।

सुनमीत कौर- 5 करोड़ रुपए

सुशील कुमार के बाद 5 करोड़ रुपए का बड़ा अमाउंट जीतने वाली सुनमीत कौर केबीसी के 6वें सीजन की कंटेस्टेंट थीं। सुनमीत के पास फैशन डिजाइनिंग की डिग्री थी हालांकि उनके ससुराल वालों ने कभी उन्हें इसमें करियर बनाने की इजाजत नहीं दी। उन्होंने एक टिफिन सेंटर भी शुरू किया था लेकिन ये बुरी तरह से नुकसान में रहा। घर चलाने के लिए सुनमीत ने बच्चों को ट्यूशन पढ़ाना शुरू किया जहां से उन्हें काफी नॉलेज मिला। शो में पांच करोड़ रुपए जीतने के बाद सुनमीत ने फैशन डिजाइनिंग की पढ़ाई पूरी कर अपनी फैशन ब्रांड शुरू की। जिससे वो आज भी जुड़ी हुई हैं।

ताज मोहम्मद रंगरेज- 1 करोड़

कौन बनेगा करोड़पति के 7वें सीजन के पहले करोड़पति ताज मोहम्मद रंगरेज एक हिस्ट्री टीजर हैं। शो में जीती हुई राशि से उन्होंने अपनी बेटी की आंखों का इलाज करवाया है। घर खरीदने के साथ-साथ ताज ने दो अनाथ लड़कियों की शादी भी करवाई है। शो जीतने के बाद ताज ने कहा कि लोगों का उन्हें देखने का नजरिया पूरी तरह से बदल चुका है अब लोग उन्हें करोड़पति रंगरेज कहकर बुलाते हैं।

अचिन नरूला और सार्थक नरूला

दिल्ली के भाइयों की जोड़ी अचिन नरूला और सार्थक नरूला ने केबीसी के 8वें सीजन में 7 करोड़ रुपए का बड़ा अमाउंट जीता था। ये केबीसी के इतिहास का सबसे बड़ा विनिंग अमाउंट था। दोनों शो में आने के लिए पिछले 10 सालों से कोशिश कर रहे थे जो मौका उन्हें 2014 में मिला था। दोनों ने जीती हुई राशि से अपनी मां के कैंसर का अच्छे अस्पताल में इलाज करवाया और बचे हुए पैसों से एक बिजनेस शुरू किया। दोनों का करोड़ों का टर्नओवर है।

अनामिका मजूमदार- 1 करोड़ रुपए

केबीसी 9 में पहुंची अनामिका मजूमदार ने शो में 1 करोड़ रुपए जीते थे। अनामिका एक सोशल वर्कर हैं और एनजीओ चलाती हैं। शो जीतने के बाद अनामिका ने जीत की रकम का इस्तेमाल अपने एनजीओ को और ज्यादा बेहतर बनाने में किया। अनामिका आज भी एनजीओ के जरिए समाज सुधार का कार्य कर रही हैं।

बिनीता जैन- 1 करोड़ रुपए

कौन बनेगा करोड़पति के 10वें सीजन में बिनीता जैन ने अमिताभ बच्चन के सामने हॉटसीट में जगह बनाई। बिनीता ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 1 करोड़ रुपए की धनराशि जीती थी। जीती हुई रकम से बिनीता ने अपने परिवार की स्थिति बेहतर बनाई। शो में अपने नॉलेज का परिचय देने वाली बिनीता फिलहाल गुवाहाटी के एक कोचिंग सेंटर में टीचर हैं।

इनके अलावा कौन बनेगा करोड़पति के 11वें सीजन में सनोज राज, अजीत कुमार, बबीता ताड़े और गौतम कुमार झा भी करोड़पति बन चुके हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here