Photo:INDIA TV pnb bank customers will not able to withdraw cash from these atm from 1 february

 

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) आगामी 1 फरवरी 2021 से अपने एटीएम से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव करने जा रहा है। पीएनबी बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। बैंक ने ट्वीट कर अपने खाताधारकों को बताया है कि 1 फरवरी 2021 से पीएनबी के ग्राहक नॉन ईएमवी एटीएम मशीन (Non-EMV ATM) से कोई भी वित्तीय और गैर वित्तीय लेन-देन नहीं कर पाएंगे। बैंक के खाताधारकों को 1 फरवरी से नॉन ईएमवी एटीएम मशीन से कैश निकालने की सुविधा नहीं मिलेगी। पीएनबी ने एटीएम से होने वाले फ्रॉड को देखते हुए यह फैसला किया है ताकि ग्राहकों का पैसा सुरक्षित रह सके।

पीएनबी ने ट्वीट कर अपने ग्राहकों को बताया है कि धोखाधड़ी से बचाने के लिए बैंक ने 1 फरवरी से नॉन-ईएमवी एटीएम मशीनों से लेन-देन प्रतिबंधित करने का फैसला किया है। नॉन ईएमवी एटीएम मशीनों एटीम कार्ड की जानकारी को हैक नहीं किया जा सकता है। कार्ड की क्लोनिंग की संभावना खत्म हो जाती है। बिना EMV वाले ATM से किसी भी तरह के फाइनेंशियल और नॉन फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन को रोकने का फैसला किया गया है। PNB के ट्वीट के मुताबिक, 1 फरवरी 2021 से पीएनबी ग्राहक नॉन-ईएमवी एटीएम (Non-EMV ATM) मशीनों से कोई भी ट्रांजैक्शन नहीं कर पाएंग। 1 फरवरी 2021 से PNB के एटीएम कार्ड से नॉन-ईवीएम एटीएम मशीनों से कैश नहीं निकाल सकेंगे।

जानिए क्या होता है नॉन ईएमवी ATM मशीन 

आपको बता दें कि नॉन ईएमवी मशीन (Non-EVM ATM) में मैग्नेटिक स्ट्रिप के जरिए डाटा को रीड किया जाता है। इसमें कर्ड को एटीएम मशीन में छोड़ना नहीं पड़ता है, जबकि EMV वाली मशीन में एटीएम कार्ड मशीन में कुछ सेकेंड्स के लिए लॉक हो जाता है। वहीं बैंक ने अपने ग्राहकों को डबिट कार्ड( Debit Card) को लॉक करने की भी सुविधा दी है। बैंक के ऐप की मदद से PNB बैंक के ग्राहक एटीएम कार्ड को ऑफ और ऑन कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here