नमस्कार!
अमेरिका में आखिरकार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हार मान ली है। वॉट्सऐप चलाने पर अब प्राइवेसी से समझौता करना होगा। प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा राजनीति में किस्मत आजमाना चाहते हैं। बहरहाल शुरू करते हैं न्यूज ब्रीफ।

सबसे पहले देखते हैं मार्केट क्या कह रहा है

  • BSE का मार्केट कैप 193.18 लाख करोड़ रुपए रहा। 61% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,227 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। 1,969 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,108 के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर…

  • – कोरोना वैक्सीनेशन के लिए देश के 33 राज्यों में जिलावार ड्राई रन होगा। यह वैक्सीन का तीसरा ड्राई रन है।
  • – किसानों और सरकार 9वें दौर की बातचीत करेंगे। पिछली बैठक में MSP और नए कानूनों की वापसी पर सहमति नहीं बनी थी।
  • – ब्रिटेन के लिए लिमिटेड कॉमर्शियल फ्लाइट्स शुरू होंगी। वहां मिले कोरोना के नए स्ट्रेन के चलते फ्लाइट्स बैन की गई थीं।

देश-विदेश
बाइडेन की जीत पर कांग्रेस की मुहर

वोटिंग के 64 दिन बाद जब अमेरिकी संसद बाइडेन की जीत पर मुहर लगाने जुटी तो अमेरिकी लोकतंत्र शर्मसार हो गया। ट्रम्प के समर्थक दंगाइयों में तब्दील हो गए। यूएस कैपिटल में तोड़फोड़ और हिंसा की। यूएस कैपिटल वही बिल्डिंग है, जहां अमेरिकी संसद के दोनों सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स और सीनेट हैं। कुछ वक्त तक संसद की कार्यवाही रोक दी गई। करीब 12 घंटे बाद दोनों सदनों ने जो बाइडेन की जीत पर आखिरकार मुहर लगा दी। इसके बाद ट्रम्प ने भी टकराव के तेवर छोड़ दिए। उन्होंने वादा किया कि 20 जनवरी को ‘व्यवस्थित तरीके से’ सत्ता बाइडेन को सौंप दी जाएगी।

ट्रैक्टर मार्च का ट्रेलर हिट
किसान आंदोलन के 43 दिन पूरे हो गए। गुरुवार को किसानों ने दिल्ली के चारों तरफ ट्रैक्टर मार्च निकाला। सिंघु से टिकरी बॉर्डर, टिकरी से कुंडली, गाजीपुर से पलवल और रेवासन से पलवल तक यह मार्च निकाला गया। किसानों ने गुरुवार की रैली में 60 हजार ट्रैक्टरों के शामिल होने का दावा किया। किसानों का कहना है कि सरकार ने मांगें नहीं मानीं तो 26 जनवरी को भी ट्रैक्टर परेड होगी। गुरुवार का मार्च उसी का ट्रेलर था। इधर, शुक्रवार को किसानों की सरकार के साथ 9वें दौर की बातचीत होनी है। इससे पहले सिर्फ 7वें दौर की मीटिंग में किसानों की 2 मांगों पर सहमति बन पाई थी, बाकी सभी बैठकें बेनतीजा रहीं।

कोरोना पर सुप्रीम सुनवाई
दिल्ली के निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात के आयोजन से कोरोना फैलने के मामले में गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। चीफ जस्टिस की बेंच ने सरकार से पूछा कि मरकज मामले से क्या सबक लिया? कहीं किसान आंदोलन भी तब्लीगी जमात जैसा न बन जाए। चीफ जस्टिस ने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता से कहा- आपको बताना होगा कि क्या चल रहा है? हमें नहीं पता कि किसान कोरोना से सुरक्षित हैं या नहीं। हम चाहते हैं कि संक्रमण न फैले। आप तय कीजिए कि गाइडलाइंस फॉलो की जाएं।

IPL मिनी ऑक्शन फरवरी में
इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2021 की नीलामी 11 फरवरी को हो सकती है। IPL गवर्निंग काउंसिल ने सभी 8 फ्रेंचाइजी को 20 जनवरी तक रिटेन खिलाड़ियों की लिस्ट जमा करने को कहा है। काउंसिल ने सोमवार को वर्चुअल मीटिंग के जरिए इस पर बात की। क्रिकेट वेबसाइट ईएसपीएन क्रिकइंफो के मुताबिक, इस बार मिनी ऑक्शन हो सकता है। मीटिंग में ट्रेडिंग विंडो को भी ओपन कर दिया गया है। टूर्नामेंट की तारीख और वेन्यू पर अभी फैसला नहीं लिया गया है। IPL के लिए पहली पसंद भारत ही है, लेकिन कोरोना को देखते हुए इसे एक बार फिर UAE में भी आयोजित किया जा सकता है।

प्राइवेसी पर वॉट्सऐप का वार
वॉट्सऐप यूजर्स के लिए नया साल नई शर्तों के साथ शुरू हुआ है। शर्तें भी ऐसी, जिन्हें नहीं मानने पर अकाउंट डिलीट करना होगा। यानी आप वॉट्सऐप चलाना चाहें, तो पॉलिसी एग्री करनी ही होगी। नई पॉलिसी के नोटिफिकेशन में साफ लिखा है कि अब वॉट्सऐप आपकी हर सूचना अपनी पैरेंट कंपनी फेसबुक और इंस्टाग्राम के साथ शेयर करेगा। न चाहते हुए भी आपको अपने वॉट्सऐप की प्राइवेसी कंपनी के साथ शेयर करना होगी। शर्तें मानना है या नहीं, इस बारे में सोचने के लिए 8 फरवरी तक का वक्त है।

प्ले स्टोर पर फर्जी CoWIN ऐप्स
कोरोना वैक्सीनेशन के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने को-विन (Co-WIN) ऐप लॉन्च करने की बात कही है। लेकिन, ऐप की ऑफिशियल लॉन्चिंग से पहले ही गूगल प्ले स्टोर पर Co-WIN नाम के कई ऐप्स दिख रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने इसको लेकर चेतावनी जारी की है। उन्होंने सोशल मीडिया पर कहा कि सरकार ने ऑफिशियल Co-WIN ऐप लॉन्च नहीं किया है। गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद Co-WIN ऐप्स फर्जी हैं, जो आपकी पर्सनल जानकारी चोरी कर सकते हैं। ऐसे किसी भी ऐप को डाउनलोड न करें।

राजनीति की ओर रॉबर्ट वाड्रा
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा ने राजनीति में उतरने और चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है। बेनामी संपत्ति के मामले में लगातार दो दिन पूछताछ के बाद उनका यह बयान आया है। वाड्रा ने कहा कि राजनीतिक परिवार से जुड़े होने के कारण उन्हें परेशान किया जा रहा है। राजनीति में न होने के बावजूद वे सियासी लड़ाई लड़ रहे हैं। सरकार जब भी मुश्किल में होती है, उन्हें पंचिंग बैग की तरह इस्तेमाल किया जाता है। वाड्रा ने लोकसभा चुनाव के दौरान रायबरेली और अमेठी में प्रचार किया था। यहां से सोनिया गांधी और राहुल गांधी चुनाव लड़े थे।

एक्सप्लेनर
अमेरिका में आगे क्या होगा?

अमेरिका में लोकतंत्र रक्तरंजित हो गया। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के उकसावे पर उनके समर्थक अमेरिकी संसद में घुस आए। इसके बाद कई सांसद प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडेन के 20 जनवरी को इनॉगरेशन से पहले ही ट्रम्प को हटाने की मांग कर रहे हैं। औपचारिक रूप से ट्रम्प का कार्यकाल 20 जनवरी तक है। आइए, जानते हैं कि अमेरिका में हुआ क्या और आगे क्या हो सकता है? क्या हिंसा के बाद ट्रम्प को कार्यकाल खत्म होने से पहले हटाया जा सकता है?

पढ़ें पूरी खबर…

पॉजिटिव खबर
अरबी से 60 लाख की कमाई

आज की कहानी मध्यप्रदेश के खंडवा जिले के कालंका गांव के रहने वाले रामचंद्र पटेल की। रामचंद्र महज 12वीं तक पढ़े हैं, लेकिन आज खेती से लाखों कमा रहे हैं। वे अपने मामा के यहां से एक बोरी अरबी लेकर गांव आए थे। करीब 25 साल से वे अरबी की खेती कर रहे हैं। दिल्ली, मुंबई समेत कई शहरों में उनका प्रोडक्ट सप्लाई होता है। पिछले साल 3 हजार बोरी अरबी का प्रोडक्शन हुआ, जिससे उन्होंने 60 लाख से ज्यादा की कमाई की है।

पढ़ें पूरी खबर…

मुश्किल में फंसे सोनू सूद
लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंदों के मददगार बनकर चर्चा में आए एक्टर सोनू सूद मुश्किलों में फंसते नजर आ रहे हैं। बृहनमुंबई नगर निगम (BMC) ने उन पर एक 6 मंजिला रिहायशी इमारत को होटल में तब्दील करने का आरोप लगाया है। इस संबंध में जुहू पुलिस स्टेशन में शिकायत भी दर्ज कराई गई है। BMC ने अपनी शिकायत में कहा है कि एक्टर ने मुंबई में AB नायर रोड पर शक्ति सागर बिल्डिंग को बिना परमिशन होटल बना दिया। शक्ति सागर एक रिहायशी बिल्डिंग है और उसका कॉमर्शियल इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।

सुर्खियों में और क्या है…

  • राज्यों में वैक्सीन पहुंचाने के लिए वायुसेना के सुपर हरक्यूलिस C-130Js और एंटोनोव AN-32s एयरक्राफ्ट्स की मदद ली जाएगी।
  • कोरोना के नए स्ट्रेन के बढ़ते मामलों की वजह से पेरू ने यूरोपियन फ्लाइट्स पर 21 दिसंबर से लगाए प्रतिबंध को 15 दिन के लिए बढ़ा दिया है।
  • अमेरिकी संसद के अंदर और बाहर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थकों की हिंसा के बीच ट्विटर, फेसबुक ने ट्रम्प के अकाउंट ब्लॉक कर दिए।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here