Photo:PTI

डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती


नई दिल्ली। घरेलू शेयर बाजार में तेजी और अमेरिकी मुद्रा में कमजोरी के चलते  मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपये मे मजबूती देखने को मिली है। मंगलवार के कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 11 पैसे की तेजी के साथ 73.17 पर बंद हुआ है। आज की बढ़त से पहले रुपये में लगातार दो दिन की गिरावट देखने को मिली थी, जिसमें रुपया 24 पैसे टूटा था।

कैसा रहा आज का कारोबार

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया मंगलवार को 73.16 पर खुला। दिन के कारोबार के दौरान रुपया 73.14 के दिन के ऊपरी स्तर तथा 73.31 के दिन के निचले स्तर तक पहुंचा। कारोबार के अंत में रुपया 73.17 के भाव पर बंद हुआ, जो पिछले बंद भाव के मुकाबले 11 पैसे की तेजी दर्शाता है। इस बीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.22 प्रतिशत गिरकर 90.52 पर आ गया।

क्यों आई रुपये में मजबूती

रिलायंस सिक्योरिटीज के वरिष्ठ शोध विश्लेषक श्रीराम अय्यर ने कहा कि डॉलर सूचकांक में कमजोरी और क्षेत्रीय शेयर बाजारों तथा मुद्राओं में तेजी के चलते अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूत हुआ। हालांकि आयातकों की ओर से डॉलर की मांग के कारण सत्र के प्रारंभ में रुपया दिन के निचले स्तर 73.31 पर आ गया था। लेकिन अमेरिकी डॉलर के मुकाबले ज्यादातर एशियाई मुद्राओं में तेजी देखने को मिली, जिसका फायदा रुपये को मिला। इसके साथ ही घरेलू संकेतों में शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को सकल आधार पर 650.60 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 1.26 प्रतिशत बढ़कर 55.44 डालर प्रति बैरल पर था।

कैसी रही है एक महीने में रुपये की चाल

दिसंबर की 18 तारीख को रुपया 73.56 के स्तर पर बंद हुआ था। फिलहाल रुपया 73.17 के स्तर पर है। यानि एक महीने में रुपया आधा फीसदी से ज्यादा मजबूत हुआ है। इस दौरान रुपया 73.02 (4 जनवरी) के स्तर तक मजबूत हुआ है। वहीं रुपये में 73.84 (22 दिसंबर) तक गिरावट देखने को मिली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here