बॉलीवुड और टीवी अभिनेत्री अंजू महेंद्रू 75 साल की हो गई हैं। 11 जनवरी, 1946 को मुंबई में जन्मीं अंजू ने यूं तो कई फिल्मों और टेलीविजन शो में काम किया है लेकिन प्रोफेशनल लाइफ से ज्यादा वह अपनी पर्सनल लाइफ के चलते सुर्खियों में रहीं। अंजू का सबसे चर्चित अफेयर सुपरस्टार राजेश खन्ना के साथ था। दोनों तकरीबन 7 साल तक रिलेशन में रहे लेकिन फिर इनका ब्रेकअप हो गया।

इसलिए टूटा रिश्ता…

1966 की बात है। अंजू तब स्ट्रगलिंग एक्ट्रेस थीं जबकि राजेश खन्ना सुपरस्टार बन चुके थे। दोनों की मुलाकात हुई जो जल्द ही प्यार में बदल गई। अंजू समर्पित गर्लफ्रेंड के रूप में राजेश खन्ना की हर बात मानतीं। वहीं, राजेश खन्ना भी उनपर जान छिड़कते और उनपर अपनी कमाई लुटाने में कोई कसर नहीं छोड़ते। उन्होंने अंजू को एक आलीशान बंगला भी खरीद कर दिया था।

राजेश खन्ना अंजू के साथ अपने रिलेशनशिप को लेकर सीरियस थे। काफी साल लिव इन में रहने के बाद 1971 में काका ने अंजू को शादी के लिए प्रपोज किया। अंजू की मां भी बेटी पर लगातार दबाव बना रही थीं कि वह राजेश खन्ना से शादी कर लें लेकिन वो नहीं मानीं।

अंजू के बार-बार इनकार से राजेश खन्ना को गुस्सा आ गया। इस बीच अंजू का नाम वेस्टइंडीज के क्रिकेटर गैरी सोबर्स के साथ जुड़ने लगा। ये बात राजेश खन्ना को बिलकुल रास नहीं आई और उन्होंने अंजू से 1972 में रिश्ता तोड़ लिया।

पजेसिव थे राजेश खन्ना

ब्रेकअप के बाद एक इंटरव्यू में अंजू ने राजेश खन्ना को रूढ़िवादी इंसान करार दिया था। उन्होंने कहा था कि कंफ्यूजन उनके रिलेशनशिप का हिस्सा थी। अगर वो स्कर्ट पहनती थीं तो राजेश खन्ना को ये रास नहीं आता था और अगर वह साड़ी पहन लेती थीं तो भी वो कहते थे कि ये क्या भारतीय नारी का लुक बना रखा है।

अंजू ने ये भी कहा था कि राजेश खन्ना उन्हें काम नहीं करने देना चाहते थे। उनकी वजह से उन्हें कई मॉडलिंग असाइनमेंट्स छोड़ने पड़े थे जबकि उन्हें डबल पैसा दिया जा रहा था। इसके अलावा उन्हें कई फिल्मों से भी हाथ धोना पड़ गया था क्योंकि राजेश खन्ना कई निर्माताओं और निर्देशकों को उनके पास फटकने तक देना नहीं चाहते थे।

1973 में राजेश खन्ना ने डिंपल से कर ली शादी

अंजू से ब्रेकअप के एक साल बाद ही राजेश खन्ना ने 15 साल छोटी डिंपल कपाड़िया से शादी कर ली। कहा जाता है कि राजेश खन्ना अंजू से इस कदर गुस्सा थे कि अपनी शादी के दौरान वह जानबूझकर अंजू के घर के सामने से बारात लेकर गए और काफी देर तक वहां रुके रहे ताकि वह उन्हें जला सकें।

ब्रेकअप के बाद दोनों के बीच तकरीबन 17 साल तक बातचीत नहीं हुई थी। 1988 में इनकी कुछ मौकों पर बातचीत होनी शुरू हुई और 2012 में जब राजेश खन्ना की मौत हुई तो अंजू अंतिम संस्कार के समय मौजूद थीं। अंजू महेंद्रू ने अभिनेता अमजद खान के भाई इम्तियाज से शादी की। वे रंगमंच से जुड़े व्यक्ति थे।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Rajesh Khanna And Anju Mahendru’s Love Story

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here