देश के 10 राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। महाराष्ट्र में परभणी जिले के मुरुंबा गांव में 800 से ज्यादा मुर्गियों की मौत बर्ड फ्लू से हुई है। सैंपल की जांच में संक्रमण का पता चला। दिल्ली में भी सोमवार को बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई। दिल्ली सरकार के पशुपालन विभाग के मुताबिक 8 कौवों और बतखों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे।

इधर, कृषि मामलों की संसदीय समिति ने सोमवार को मछली पालन, पशु पालन और डेयरी मंत्रालय के अधिकारियों की मीटिंग बुलाई थी। बैठक में वेटरनरी सर्विसेज की स्थिति और पशुओं की वैक्सीन की उपलब्धता पर चर्चा हुई।

अब तक इन 10 राज्यों में पहुंचा बर्ड फ्लू
1. केरल
2. राजस्थान
3. मध्य प्रदेश
4. हिमाचल प्रदेश
5. हरियाणा
6. गुजरात
7. उत्तर प्रदेश
8. महाराष्ट्र
9. दिल्ली
10. उत्तराखंड

दिल्ली: 118 पक्षियों की मौत
दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी के अलग-अलग पार्कों में रविवार को 91 कौवे और 27 बतखों की मौत हो गई। संजय लेक के आस-पास के इलाकों को अलर्ट जोन घोषित किया गया है।

महाराष्ट्र: मुख्यमंत्री ने मीटिंग बुलाई
परभणी जिला प्रशासन ने मुरुंबा गांव में 8000 पक्षियों को मारने का फैसला लिया है। गांव के 10 किमी इलाके में मुर्गियों की खरीद-बिक्री पर भी रोक लगा दी गई। गांव के लोगों की भी मेडिकल जांच की जाएगी। उधर, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बर्ड फ्लू की समीक्षा के लिए आज मीटिंग बुलाई है।

राजस्थान: 13 जिलों में फैला बर्ड फ्लू

  • सिरोही और प्रतापगढ़ से भेजे गए सैंपलों में बर्ड फ्लू पॉजिटिव पाया गया है। इससे पहले जयपुर, दौसा, सवाई माधोपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, बीकानेर, चित्तौड़गढ़, पाली, बारां, कोटा, बांसवाड़ा में भी बर्ड फ्लू के सैंपल पॉजिटिव मिल चुके हैं। इनके अलावा 10 जिलों के सैंपलों की रिपोर्ट आनी अभी बाकी है।
  • रविवार को प्रदेश में 326 कौवे मृत मिले। प्रदेश में अब तक 2289 कौवों की मौत हो चुकी है। कौवों के अलावा अब तक 170 मोर, 156 कबूतर और 335 दूसरे पक्षी भी मर चुके हैं।

मध्य प्रदेश: 18 जिलों में फैला संक्रमण
जहां-जहां पक्षी मरे मिल रहे हैं, वहां से सैंपल भोपाल भेजे जा रहे हैं। निवाड़ी जिले के सोरका गांव में शनिवार को 24 पक्षी मृत मिले। अब तक राज्य के 18 जिलों में संक्रमण फैल चुका है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


बर्ड फ्लू को देखते हुए सभी राज्य एहतिहात बरत रहे हैं। फोटो झारखंड के चाईबासा जिले के एक पोल्ट्री फार्म की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here