Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली23 दिन पहले

  • कॉपी लिंक
  • वेकफील्ड रिसर्च में 1000 अमेरिकी व्यस्कों के बीच सर्वे किया
  • 82% प्रतिभागियों ने कहा स्मार्ट डिवाइस वाले घर में काफी फायदे हैं

दुनियाभर के लोग तेजी से स्मार्ट डिवाइसेस को अपनी लाइफ स्टाइल में शामिल कर रहे हैं। शाओमी की एक स्टडी में यह बात सामने आई कि मार्च 2020 से स्मार्ट होम प्रोडक्ट खरीदने वाले लोगों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है। सर्वे में सामने आया कि 70 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने महामारी के दौरान घर पर अधिक समय बिताने के कारण अपने आसपास के वातावरण में बदलाव किया। वहीं, घर से काम कर रहें 51 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने इस दौरान कम से कम एक स्मार्ट डिवाइस खरीदा।

यह सर्वे 1,000 राष्ट्रीय प्रतिनिधि अमेरिकी वयस्कों के बीच वेकफील्ड रिसर्च द्वारा किया गया था। प्रतिभागियों ने 11 दिसंबर और 16 दिसंबर, 2020 के बीच एक ऑनलाइन सर्वे में भाग लिया।

63 प्रतिशत ने स्मार्ट होम प्रोडक्ट खरीदा

  • हर पांच प्रतिभागी में से तीन ने कहना था कि लॉकडाउन के दौरान छुट्टी और काम का माहौल एक हो गया था, इसलिए उनके लिए घर पर आराम करने के लिए एक अलग जगह ढूंढना मुश्किल हो गया था। स्टडी में शामिल हुए प्रतिभागियों में से 63 प्रतिशत ने स्मार्ट होम प्रोडक्ट खरीदा, 79 प्रतिशत ने अपने घर में कम से कम एक कमरे को कॉन्फिगर किया और 82 प्रतिशत ने वर्क फ्रॉम होम के लिए एक कमरे को मॉडिफाई किया।
  • स्टडी के बारे में बात करते हुए, ग्लोबल प्रोडक्ट मार्केटिंग मैनेजर, डैनियल डेसर्ज़ैलाइस ने कहा, “स्मार्ट लिविंग हमेशा समस्याओं को सुलझाने और टेक्नोलॉजी के उपयोग से फिजिकल स्पेस को दोबारा व्यवस्थित करने के बारे में रहा है, और हमने 2020 में इसे अपनाने में तेजी देखी है”।
  • उन्होंने आगे बताया कि कैसे कनेक्टेड होम्स, ऑटोमेटेड सिस्टम और नई टेक्नोलॉजी से लोगों को अपने घरों के भीतर नए इकोसिस्टम बनाने में मदद मिल रही है, जिसमें घर की पुरानी जगह को नए काम में लेना या अधिक सुव्यवस्थित घर बनाना शामिल है।

कई लोगों ने खाली स्थान को री-डिजाइन किया
ज्यादातर लोगों ने नए काम को पूरा करने के लिए घर के मौजूदा स्थानों को उस हिसाब से मॉडिफाई किया। स्पेस मैनेजमेंट की यह व्यवस्था सभी एज ग्रुप में लोकप्रिय थी – 63 प्रतिशत प्रतिभागियों ने घर में ज्यादा रहने के लिए घर के खाली स्थान को री-डिजाइन किया। यह टेम्परेरी अरेंजमेंट खास तौर से 91 प्रतिशत जनरेशन Z (15 से 21 साल के युवा) के बीच लोकप्रिय थी और 80 प्रतिशत मिलेनियल्स (1981 से 1996 के बीच पैदा हुए लोग) ने अपने लिविंग स्पेस को मॉडिफाइड किया।

स्मार्ट डिवाइस वाले घर में काफी फायदे हैं
उपभोक्ताओं ने मार्च से अपने घर के लिए औसतन दो नए स्मार्ट डिवाइस खरीदे। जनरेशन Z के लिए औसतन 3 स्मार्ट होम डिवाइसेस की संख्या बढ़ गई। 82 प्रतिशत प्रतिभागियों ने सहमति जताई कि स्मार्ट डिवाइस वाले घर में काफी फायदे हैं।

39 प्रतिशत उपभोक्ता अपने डिवाइसेस को अपग्रेड करेंगे
उपभोक्ताओं ने अपने लॉन्ग-टर्म सॉल्यूशंस के एक हिस्से के रूप में स्मार्ट होम डिवाइसेस को देखना शुरू कर दिया है। 60 प्रतिशत उपभोक्ता अपने घर का उपयोग उन गतिविधियों के लिए करते रहेंगे जो आमतौर पर कहीं ओर की जाती हैं। 39 प्रतिशत उपभोक्ता अपने डिवाइसेस को अपग्रेड करेंगे और अगर घर में रहने के आदेश साल 2021 में भी जारी रहे, तो 41 प्रतिशत उपभोक्ता एक कमरे को फिर से डिजाइन करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here