नया पाकिस्तान बनाने का नारा देने वाले पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान जरूरी चीजों की कीमतें काबू में करने के लिए लगातार बैठकें कर रहे हैं।

एक अंडे की कीमत 30 रुपए। 104 रुपए किलो चीनी। 60 रुपए किलो गेहूं और एक हजार रुपए किलो अदरक। ये रेट किसी बड़े होटल के नहीं बल्कि पड़ोसी देश पाकिस्तान में मिलने वाली रोजमर्रा की जरूरत के सामान के हैं। नया पाकिस्तान बनाने का नारा देने वाले प्रधानमंत्री इमरान खान चीनी के दाम कम करने का दावा कर चुके हैं और खुद को शाबासी दे चुके हैं, लेकिन असलियत यह है कि यहां महंगाई ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

भारी महंगाई से लोग परेशान हैं। पाकिस्तान के द डॉन के मुताबिक, देश के अधिकतर हिस्सों में ठंड में बढ़ती मांग के कारण अंडे के दाम 350 पाकिस्तानी रुपए प्रति दर्जन तक पहुंच गए हैं। पाकिस्तान की 25% से ज्यादा आबादी गरीबी रेखा के नीचे जीवन गुजारती है। ये आबादी अपने खाने में बड़े पैमाने पर अंडों का इस्तेमाल करती है।

वहीं, पाकिस्तान में इस साल गेहूं की कीमत ने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। यहां 2400 रुपए प्रति 40 किलो यानी 60 रुपए किलो गेहूं बिक रहा है। पिछले दिसंबर में देश में हालात बेहद खराब दिखने लगे थे, जब गेहूं की कीमत 2000 रुपए प्रति 40 किलो पर पहुंच गई थी। इस साल अक्टूबर में ही यह रिकॉर्ड भी टूट गया।

उधर, पाकिस्तान नए साल से गैस संकट से जूझने जा रहा है। देश में गैस की सप्लाई करने वाली कंपनी सुई नॉर्दर्न 500 मिलियन स्टैंडर्ड क्यूबिक फीट प्रतिदिन गैस की कमी से जूझेगी। दरअसल, इमरान खान सरकार ने समय से गैस नहीं खरीदी, जिसका खामियाजा अब देश की जनता को भुगतना पड़ सकता है।

आटे-चीनी के दाम घटाने के लिए करनी पड़ रहीं बैठकें

पाकिस्तान इन दिनों अनाज की कमी से जूझ रहा है। पाकिस्तान पहले दुनियाभर को प्याज का निर्यात करता था। उसे अब अपने देश में प्याज की कीमतों को कम करने के लिए इसका आयात करना पड़ रहा है। आटे और चीनी के दाम को कम करने के लिए इमरान खान लगातार कैबिनेट और अधिकारियों के साथ मीटिंग कर रहे हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here