भारत और चीन के बीच पिछले 8 महीने से सीमा विवाद चल रहा है। इसे सुलझाने के लिए दोनों देशों के बीच कई दौर की बैठकें भी हो चुकी हैं। (फाइल फोटो)

भारत-चीन के बीच जारी सीमा विवाद के बीच चीन ने एक नई चाल चली है। पिछले कुछ दिनों से लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर हालात शांत हैं। इसी बीच पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने वेस्टर्न थिएटर कमांड पर नया कमांडर अपॉइन्ट कर दिया है। चीनी मीडिया के मुताबिक, सेंट्रल मिलिट्री कमिशन (CMC) के हेड राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने जनरल झांग शुडोंग को वेस्टर्न मोर्चे की कमान सौंपी है।

हालांकि, भारत पिछले कुछ दिनों से भरोसा जताता आया है कि दोनों देशों के बीच मिलिट्री और डिप्लोमैटिक लेवल की बातचीत हो रही है और जल्द ही दोनों देशों की सेनाएं पीछे हट सकती हैं।

4 अन्य ऑफिसर्स का प्रमोशन भी किया
शी ने 4 चीनी मिलिट्री और पुलिस ऑफिसर्स का प्रमोशन भी किया है। पूर्वी लद्दाख में दोनों देशों के बीच मई से जारी संघर्ष के बीच PLA की वेस्टर्न कमान में हाई लेवल पर नई अपॉइंटमेंट और प्रमोशन चीन के इरादों पर सवाल उठाते हैं।

मई से जारी है तनाव
8 महीने से ज्यादा समय से सीमा पर चल रहा विवाद सुलझाने के लिए भारत और चीन लगातार बातचीत कर रहे हैं। इस बीच आए दिन सीमा पर चीनी निर्माण की खबरें आती रहीं हैं। कुछ दिन पहले रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि चीन 3,488 किलोमीटर लंबी LAC पर तेजी से रडार लगाने में जुटा है।

गलवान के बाद और बिगड़ गए हालात
लद्दाख की गलवान घाटी में 15 जून को भारत-चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प भी हुई थी। इसमें भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। चीन के 40 से ज्यादा सैनिक मारे गए थे।

9 दौर की बातचीत हो चुकी
दोनों देशों की सेना के बीच कोर कमांडर लेवल पर कुल 9 दौर की बातचीत हो चुकी है। आखिरी बार दोनों के बीच 10 दिसंबर को फॉरेन मिनिस्ट्री लेवल पर बातचीत हुई थी।दोनों देशों के बीच यह बातचीत फॉरवर्ड एरिया से अपने सैनिकों को हटाने और शांति कायम रखने को लेकर हुई थी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here