• Hindi News
  • International
  • Imran Khan Mumbai Attack Terrorist | Pakistan Imran Khan Government Pay Mumbai Attack Planner Lashkar Terrorist Zakiur Rehman Lakhvi

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इस्लामाबाद2 महीने पहले

जेल में बंद आतंकी सरगना जकीउर रहमान लखवी को खर्च के लिए हर महीने 1.50 लाख रुपए मिलेंगे। इससे पहले हाफिज सईद को भी यह सुविधा मिल चुकी है। (फाइल)

मुंबई हमलों की साजिश रचने वाले आतंकी सरगना जकीउर रहमान लखवी को पाकिस्तान की इमरान खान सरकार खर्च के लिए हर महीने डेढ़ लाख रुपए देगी। लखवी फिलहाल, जेल में है। पाकिस्तान सरकार ने यूनाइटेड नेशन्स सिक्योरिटी काउंसिल (UNSC) से लखवी को मानवीय आधार पर खर्च देने की अपील की थी। UNSC ने इसे मंजूर कर लिया। लखवी के अलावा पूर्व न्यूक्लियर इंजीनियर महमूद सुल्तान बशीरुद्दीन को भी यह रकम मिलेगी। हाफिज सईद पहले ही इस सुविधा का लाभ ले रहा है।

इंटरनेशनल टेरेरिस्ट लिस्ट में है लखवी
लखवी संयुक्त राष्ट्र की आतंकी सूची में शामिल है। संयुक्त राष्ट्र ने उसकी प्रॉपर्टीज भी सीज कर रखी हैं। बशीरुद्दीन पर आरोप है कि उसने अलकायदा के मारे जा चुके चीफ ओसामा बिन लादेन से मुलाकात की थी। उसे पाकिस्तान का तीसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान (सिताए-ए-इम्तियाज) भी मिल चुका है।

हाफिज सईद के लिए भी ऐसी ही अपील की थी
पाकिस्तान सरकार ने पिछले साल मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को लेकर भी ऐसी ही अपील की थी। UNSC ने तब भी इमरान सरकार की यह अपील मंजूर कर ली थी। अब लखवी के मामले में इमरान खान राहत पाने में कामयाब रहे। यह फैसला UNSC की 1276 कमेटी ने किया है। यही कमेटी आतंकियों पर प्रतिबंध संबंधित मामले देखती है।

क्या है नियम
सिक्योरिटी काउंसिल ने प्रतिबंधित आतंकियों और आतंकी संगठनों पर कुछ नियम बनाए हैं। अगर वे जेल में हैं तो उन्हें बुनियादी सुविधाओं के लिए खर्च दिया जा सकता है। इमरान सरकार इसी नियम का फायदा उठा रही है।

पैसा कहां खर्च करेगा लखवी
जानकारी के मुताबिक, लखवी को हर महीने भोजन के लिए 50 हजार, दवाओं के लिए 45 हजार, अन्य सुविधाओं के लिए 20 हजार, वकील की फीस के लिए भी 20 हजार और ट्रेवल अलाउंस के तौर पर 15 हजार रुपए मिलेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here